15 से 18 साल के किशोर-किशोरियों के लिए सभी प्रखंडों में कोविड टीकाकरण शुरू

15 से 18 साल के किशोर-किशोरियों के लिए सभी प्रखंडों में कोविड टीकाकरण शुरू

– नियमित रूप से चलायें मास्क चेकिंग अभियान : जिलाधिकारी
– कोविड टीकाकरण के साथ मास्क का प्रयोग जरूरी
– ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग कराकर लोगों को कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन कराने का निदेश
– कोविड टेस्टिंग व टीकाकरण की गति को बढ़ाने का निदेश

 

बेतिया, 3 जनवरी। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से बचाव के लिए जिले के सभी प्रखण्डों के चयनित स्थलों पर कोविड टीकाकरण किया जा रहा है। इस संक्रमण से बचाव के लिए सभी तैयारियां करने का आदेश स्वास्थ्य विभाग को दिया गया है। ताकि विषम परिस्थिति में परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने बताया कि 03 जनवरी से जिले में 15 से 18 आयुवर्ग के किशोर-किशोरियों को कोविड-19 टीका दिया जा रहा है। इसे मिशन मोड में संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिले के सभी किशोर-किशोरियों को कोविड-19 टीका से लाभान्वित करने का आदेश दिया गया है । उन्होंने बताया कि जिले में 1.60 लाख टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही 28 दिनों के अंतराल पर किशोर-किशोरियों को टीका के सेकेन्ड डोज से भी लाभान्वित करना सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने निदेश दिया कि अबतक जिन लोगों द्वारा कोविड-19 टीका नहीं लिया गया है, उन्हें चिह्नित करते हुए उनके घरों पर जाकर टीका लगायें। उन्होंने कहा कि लोगों को यह भी बताएं कि कोविड-19 का सिर्फ एक डोज लेना पर्याप्त नहीं है। कोविड संक्रमण से बचाव हेतु टीका के दोनों डोज अतिआवश्यक है। प्रत्येक व्यक्ति को दोनों डोज लेना आवश्यक है। डीएम कुन्दन कुमार ने कहा कि अस्पतालों में ऑक्सीजन, कोविड एसेंसिएल ड्रग, वेंटिलेटर, मास्क, ग्लब्स , सैनिटाइजर सहित डॉक्टरों, नर्सेज, कर्मियों की रोस्टरवाइज शत-प्रतिशत ड्यूटी सुनिश्चित करायी जाय। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलिता कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी। जिलाधिकारी, कार्यालय प्रकोष्ठ में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निदेशित कर रहे थे।

– मास्क नहीं पहनने वालों के विरुद्ध करें विधिसम्मत कार्रवाई;
जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने निदेश दिया कि जिले के सभी स्थानों पर नियमित रूप से मास्क चेकिंग अभियान सुनिश्चित कराना आवश्यक है। इस दौरान मास्क नहीं पहनने वालों के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाय। उन्होंने निदेश दिया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइन का अक्षरशः अनुपालन कराना सुनिश्चित किया जाय ताकि कोविड संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
– ग्रामीण क्षेत्रों में माइकिंग कराकर लोगों को कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन कराने का निदेश;
डीएम ने कहा कि- ग्रामीण क्षेत्रों में प्रॉपर माइकिंग की व्यवस्था करायी जाय। माइकिंग के द्वारा आमजन को कोविड-19 संक्रमण के प्रति सचेत एवं सजग रहने को कहा जाय। आमजन को बताया जाय कि वे हमेशा मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करें, सैनिटाइजर का उपयोग करें तथा अन्य कोविड अनुकूल व्यवहार का अनुपालन करें।
उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए टेस्टिंग की गति को बढ़ाने की आवश्यकता है। इस हेतु समुचित कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों, होटलों, विद्यालयों सहित अन्य सार्वजनिक स्थलों पर कैम्प लगाकर टेस्टिंग कराना सुनिश्चित करें। इस दौरान पॉजिटिव आने की स्थिति में संबंधित व्यक्ति को तुरंत चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करायी जाय तथा उन्हें पूर्णतः आइसोलेट किया जाय।
सभी अनुमंडल पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में उक्त निदेशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने तथा लगातार समीक्षा एवं अनुश्रवण करने का निदेश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया है।
इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र चौधरी, सहित स्वास्थ्य विभाग के सभी डीपीएम एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button