कायाकल्प टीम द्वारा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण

कायाकल्प टीम द्वारा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण


जे टी न्यूज़

मोतिहारी : ओपीडी, प्रसव-कक्ष,लैब का सूक्ष्मता से हुआ अवलोकन। मानक अनुरूप स्वास्थ्य व्यवस्था पर पुरस्कृत होंगे स्वास्थ्य केंद्र। स्वास्थ्य केंद्र में औषधीय पौधे लगाएं। अस्पताल परिसर में साफ- सफाई जरूरी। राज्यस्तरीय कायाकल्प टीम द्वारा जिले के चिरैया, मेहसी संग्रामपुर, घोड़ासहन समेत कई प्रखण्डों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया जा रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरैया में राज्य स्वास्थ्य विभाग के 2 सदस्य राजीव कुमार, नेहा मलिक के साथ जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्यों द्वारा स्वास्थ्य केंद्र की साफ सफाई, ओटी,आउटडोर,इंडोर के साथ दवा वितरण की व्यवस्था का जायजा लिया गया। वहीं महिला वार्ड की व्यवस्था को सुचारू ढंग से करने की सलाह दी गयी।

– स्वच्छ एवं संक्रमण मुक्त स्वास्थ्य केंद्र के साथ बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था उपलब्ध कराने का निर्देश : राज्य स्तरीय कायाकल्प टीम के साथ जिला स्वास्थ्य समिति के सदस्य भी निरीक्षण में सहयोग कर रहे हैं। चिरैया प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरैया को स्वच्छ एवं संक्रमण मुक्त बनाकर लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का सुझाव टीम ने दिया है। सदस्यों ने बताया कि केंद्र सरकार कायाकल्प योजना चला रही है। कायाकल्प योजना के अन्तर्गत मानक के अनुसार व्यवस्थित अस्पताल को इनाम देने की योजना होती है। जिला स्वास्थ्य समिति ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरैया को कायाकल्प योजना के मानक अनुसार पाते हुए राज्य स्वास्थ समिति को रिपोर्ट उपलब्ध कराई थी, इसके बाद 2 सदस्य राज्यस्तरीय टीम ने शुक्रवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरैया में व्यवस्था का मूल्यांकन किया। इस दौरान टीम ने चिरैया में साफ-सफाई ओपीडी कक्ष आईपीडी प्रसव कक्ष लैब आदि में स्वच्छता को सूक्ष्मता से अवलोकन करते हुए कई महत्वपूर्ण विषयों पर स्वास्थ्य कर्मियों से आवश्यक जानकारी भी ली ।

– मानक अनुरूप स्वास्थ्य व्यवस्था पर पुरस्कृत होंगे स्वास्थ्य केंद्र : राज्य कायाकल्प टीम के सदस्यों डॉ राजीव कुमार व नेहा मलिक ने बताया कि मानक अनुरूप स्वास्थ्य व्यवस्था पाए जाने पर स्वास्थ्य केंद्र पुरस्कृत किए जाते हैं। कायाकल्प योजना के तहत आने वाले राज्य के अस्पतालों को मुख्य रूप से पांच पुरस्कार दिए जाने का प्रावधान है। जिसमें राज्य के दो सर्वश्रेष्ठ जिला अस्पताल, प्रत्येक जिले में दो सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्च स्तर पर रख-रखाव, सफ़ाई के साथ ही बेहतर गुणवत्तापूर्ण व्यवस्था व व्यवहार अपनाने वाले कर्मियों सहित अस्पताल को प्रमाण पत्र के साथ ही नकद राशि भी देने का प्रावधान है।

– अस्पताल परिसर में सफाई का रखें ध्यान: प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्याम पासवान ने अस्पताल की सफाई पर विशेष जोर दिया। उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया कि अस्पताल परिसर, ओटी, सहित अन्य स्थानों में कहीं भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। अस्पताल में प्रसव के लिए आई सभी महिलाओं की प्रसव से संबंधित खतरों के लक्षणों की जांच , परामर्श व विशेष निगरानी सुनिश्चित होना चाहिए। कोरोना काल में अस्पताल परिसर में प्रसव की संख्या कम हो रही इसके लिए आशा के साथ बैठक कर वे ग्रामीणों को जागरूक करें । ताकि अस्पतालों में सुरक्षित प्रसव के लिए लोग आएं । मौके पर राज्यस्तरीय टीम के सदस्यों ने बताया कि सदर अस्पताल समेत जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में साफ सफाई की व्यवस्था, ओटी की व्यवस्था से संबंधित कई निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि पूर्व में जिले के सदर अस्पताल को दो बार प्रथम अवार्ड मिल चुका है।

– स्वास्थ्य केंद्र में औषधीय पौधे लगाएं : कायाकल्प टीम द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में पीने के लिए स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, अस्पताल परिसर में बने शौचालयों की सफाई के साथ परिसर में छोटा-छोटा पार्क बनाकर उसमें रंग बिरंगे फूल-पौधे एवं औषधीय पौधे लगाकर उन्हें सजाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। अस्पताल में मरीजों को शांत व स्वच्छ वातावरण माहौल बनाने की दिशा निर्देश दिए गए।
मौके पर डॉ मेनका,प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्याम पासवान, प्रबंधक जियाउल हक, केयर इंडिया के प्रखंड प्रबंधक अरुण कुमार,प्रखंड मूल्यांकन एवं अनुश्रवण सहायक नीतीश कुमार, लेखापाल कुणाल कुमार, सामुदायिक उत्प्रेरक दीपक कुमार ,बंदना कुमारी, अनुष्का भारती, फुल कुमारी, नीतू कुमारी उपस्थित थीं ।

Related Articles

Back to top button