खुद के सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है रक्तदान – विक्की मंडल

खुद के सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है रक्तदान – विक्की मंडल


जे टी न्यूज़
मधुबनी: रक्तदान के क्षेत्र में किये गए कार्यों से अयाची नगर युवा संगठन चर्चे में है । संगठन द्वारा ग्रामीण स्तर पर लगातार लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है । इसके साथ ऐसे जरूरमंद लोग जिन्हें खून की जरूरत होती और उनका कोई सहारा नही होता ऐसे स्तिथि में संगठन सहायक बनके रक्त उपलब्ध कराते हैं। दरभंगा ,मधुबनी के जिलों के लोगों का भी ऐसा विश्वास बन गया है कि चारो तरफ से अगर कहीं कोई आशा नही दिखेगी तो ये संस्था मदद करने से पीछे नही हटेगी। और खून उपलब्ध करवाने का प्रयास निश्चित करेगी ।

और ऐसा देखा भी गया बीते दिन सुपौल की एक 50 वर्षीय माँ को 4 से अधिक ब्लड की आवश्यकता हो गयी। परिजन के डोनेट करने बाद बांकी और ब्लड पूर्ति नही कर पा रहे थे। लेकिन ब्लड चढ़ाना अत्यंत जरूरी था क्योंकि उस माँ की हेमोग्लोबिन मात्र 6Gm था। जो चिंता का विषय था। इस केस के बारे में संस्था के संस्थापक विक्की मंडल को जयनगर के एक पत्रकार के माध्यम से मिला। संस्थापक श्री मंडल जब परिजन से बात किया और मरीज की स्थिति के बारे में पता चला तो बिना देर किये एक यूनिट ब्लड रक्तवीर अमल कुमार झा के कार्ड से उपलब्ध करवाया । बता दें अब तक लगभग 5 दर्जन से अधिक लोगों को संगठन के द्वारा के द्वारा खून प्रदान कर जान बचाने का प्रयास किया जा चुका है।

 

अयाची नगर युवा संगठन के संस्थापक विक्की मंडल का कहना है हर नवयुवक को समय – समय पर रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान करने से किसी तरह का कोई नुकसान नही हैं। हर 3 महीने पर लोग रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान करने से किसी प्रकार की कोई कमजोरी नही होती ।

Related Articles

Back to top button