जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा/डीआरसीसी/ क्रीडा/शारीरिक शिक्षा की समीक्षात्मक बैठक

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा/डीआरसीसी/ क्रीडा/शारीरिक शिक्षा की समीक्षात्मक बैठक
जे टी न्यूज़

समस्तीपुर: आज दिनांक 25 जून 2022 को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा/डीआरसीसी/ क्रीडा/शारीरिक शिक्षा (शिक्षक संघ/ छात्र संघ/खेल संघ/संस्कृतिक संघ) की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में आहूत की गई।

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला खेल पदाधिकारी, सामान्य शाखा प्रभारी पदाधिकारी, सभी डीपीओ, सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी, सभी संघ के प्रतिनिधि एवं अन्य सभी विभागों से आए हुए संबंधित पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नांकित निर्देश दिए गए:

*शिक्षा*

1. समस्तीपुर जिला अंतर्गत कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय कुल 23 जगह संचालित किया जा रहा है। छात्राओं के आवासन हेतु सोशल डिस्टेंसिंग के नियमानुसार सिंगल बेडिंग के खरीदने हेतु जिला कार्यक्रम पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। साथ ही सभी सीसीटीवी कैमरे की जांच ससमय करते रहें की सभी सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं कि नहीं जहां जरूरत हो वहां और भी अतिरिक्त कैमरा लगवाना सुनिश्चित करेंगे। सभी स्टाफ एवं विद्यार्थियों के उपस्थिति हेतु बायोमेट्रिक मशीन लगवाना भी सुनिश्चित करेंगे। सभी नियमों का पालन, कैमरा की निगरानी, वगैरह शिक्षा पदाधिकारी को अपने स्तर से मॉनिटरिंग करते रहने का निर्देश दिया गया।

2. कस्तूरबा बालिका विद्यालय में सभी 23 विद्यालयों में शत-प्रतिशत नामांकन करने का निर्देश डीपीओ कस्तूरबा विद्यालय को दिया गया।

3. कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में मेनू अनुरूप भोजन एवं अन्य देय सुविधा से संबंधित एजेंडों पर समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए।

4. प्रखंडवार प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की कुल स्वीकृत पद 20237 है। एवं कार्यरत पद 17256 है।

प्रखंडवार भूमिहीन नवसृजित प्राथमिक विद्यालयों की संख्या कुल 163 है।

5. जिले के स्थित वैसे सभी पुराने खंडहर( विद्यालय,आवासीय, डायट) का भवन जो कभी शिक्षा विभाग की जमीन हुआ करता था, की एक सूची बनाने और उस सूची को अभिलेखागार कार्यालय की मदद से जमीन का कागज, नजरी नक्शा, इत्यादि उपलब्ध कराकर बंदोबस्ती कराने हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। बंदोबस्ती के उपरांत बाउंड्रीकरण का कार्य कराया जाना है।

6. विद्यालय शिक्षा समिति (VSS) का गठन से संबंधित एजेंडा पर समीक्षा की गई। एवं संबंधित प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए।

7. वैसे पदाधिकारी जो 1 से अधिक प्रखंड के प्रभार/चार्ज में हैं, उनके लिए सभी संबंधित कार्यालयों में दीवार लेखन के माध्यम से उनका मोबाइल नंबर,नाम एवं उपस्थित रहने के दिन लिखवाने/प्रदर्शित करवाने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया।

8. पाठ्यपुस्तक वित्तीय वर्ष (2021- 22) से संबंधित प्रतिवेदन/माननीय मुख्यमंत्री जनता दरबार से संबंधित मामले एवं निष्पादन की स्थिति/बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना/डीआरसीसी पर प्राप्त आवेदनों की विवरनी/सहायक प्रबंधक/TPVA/DPO शिक्षा के स्तर पर निष्पादन की स्थिति/ बैंक और BSEFL पर आवेदन की स्थिति/प्रखंडवार नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक कक्षा (1 से 8) भुगतान किए जाने चिन्हित लाभार्थी से संबंधित प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया और आवश्यक निर्देश दिए गए।

9. पेंशन/सेवांत लाभ से संबंधित प्रतिवेदन पर समीक्षा की गई और जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि 1 महीने में पेंशन व सेवांत लाभ से संबंधित कितने केस आए, उसमें से आपके द्वारा कितने केसों का निपटारा कर दिया गया, पिछली बैठक से वर्तमान में चल रही बैठकों के बीच कुल निपटारा किए गए केसों की स्थिति प्रपत्र के माध्यम से प्रस्तुत करेंगे।

10. AC/DC से संबंधित प्रपत्र पर विमर्श किया गया एवं अगली बैठक से पूर्व सभी विपत्र शून्य करने का निर्देश दिया गया। किसी भी प्रकार से लंबित नहीं रखने हेतु निर्देशित किया गया।

11. खाद्यान्न आवंटन उठाव/वितरण प्रतिवेदन:
मध्यान्ह भोजन योजना हेतु डीएम एसएफसी को फोर्टीफाइड राइस देने का निर्देश दिया गया। फोर्टीफाइड राइस की जानकारी, यथा- कैसा दिखता है/कितने दिनों की वैलिडिटी है/मिक्सिंग की प्रतिशत कितना है, से संबंधित एक कार्यशाला/बैठक कर जानकारी देने का निर्देश दिया गया।
बच्चे को 6 माह तक मिड डे मील के रूप में फोर्टीफाइड राइस खिलाने के उपरांत 6 माह बाद बच्चे के पोषण की स्थिति की भी जांच करवाने का निर्देश डीपीओ मध्यान्ह को दिया गया।

*खेल*

12. जिले के कुल 20 प्रखंडों में से 10 प्रखंडों में आउटडोर स्टेडियम का निर्माण हो चुका है, शेष 10 प्रखंडों में आउटडोर स्टेडियम हेतु भूमि उपलब्ध कराने की मांग की गई।
जिलाधिकारी द्वारा जहां आउटडोर स्टेडियम का निर्माण हो चुका है, वहां कमेटी गठित करने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया।

13. 2 प्रशिक्षक का चयन किया जा चुका है। 2 प्रशिक्षक के चयन हेतु 4 आवेदन प्राप्त हुआ है, जो विभाग को चयन हेतु भेजा जा चुका है।

14. बैडमिंटन कोर्ट हेतु एक पटेल मैदान में जगह चयन किया गया है एवं 1 जिम और एक बैडमिंटन कोर्ट हेतु जगह महिला कॉलेज के प्रांगण वाले मैदान में चयनित किया गया है। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जल्द ही डीपीआर बनाकर कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

15. शारीरिक शिक्षक संघ एवं खेल पदाधिकारी संयुक्त रुप से एक बैठक करेंगे, जिसमें सभी प्रकार के फिजिकल टीचर एवं खेलों के प्रतिनिधि को भी बुलाने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक का मूल उद्देश्य खेल प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना है, इसके लिए प्रायरिटी स्तर पर कार्य योजना बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया गया।

16. खेलो इंडिया, Fit India app के तहत बच्चों को जोड़ने हेतु प्रोत्साहित करने का निर्देश सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, खेल पदाधिकारी एवं सभी डीपीओ को दिया गया।

17. खेल से संबंधित एक कैलेंडर जारी करने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया।
जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि वैसे बच्चे जो खेल के माध्यम से आगे आना चाहते हैं, उसे कैलेंडर अनुसार खेल के माध्यम से आगे बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा।

18. सभी शिक्षक संघ के साथ साप्ताहिक बैठक करने का निर्देश जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना को दिया गया।

Related Articles

Back to top button