पंडित नेहरु भारत के पहले प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ बच्चों के सच्चे साथी भी थे: डॉ राजीव रंजन

पंडित नेहरु भारत के पहले प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ बच्चों के सच्चे साथी भी थे: डॉ राजीव रंजन

सिमुलतला आवासीय विद्यालय में बालदिवस पर बालसंसद का हुआ गठन,बच्चों ने बटोरी तालियां
जेटी न्यूज

डी एन कुशवाहा

जमुई – हम सभी जानते हैं कि बच्चे देश के उज्ज्वल भविष्य हैं। बच्चों से ढेर सारे प्यार और लगाव के साथ अच्छे से बर्ताव करना चाहिये। उक्त बातें सिमुलतला विद्यालय जमुई के प्राचार्य डॉ. राजीव रंजन ने बाल दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सोमवार को कही।साथ ही उन्होंने कहा कि
पंडित नेहरु भारत के पहले प्रधानमंत्री होने के साथ-साथ बच्चों के सच्चे साथी भी थे। उन्हें बच्चों से बेहद लगाव था और वो हमेशा उन्हें दिल के पास रखते थे। सामान्यत: बच्चों के द्वारा उन्हें चाचा नेहरु कहा जाता था। अतः पंडित नेहरु को आदर और सम्मान देने के लिये हर वर्ष 14 नवंबर को पूरे भारत में बाल दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर बाल दिवस के उपलक्ष्य में बाल संसद का गठन किया गया। कार्यक्रम का नेतृत्व प्राचार्य डॉ. राजीव रंजन एवं उप प्राचार्य सुनील कुमार ने की।जबकि संयोजन व रुपरेखा राजनीति विज्ञान के शिक्षक डॉ. प्रवीण कुमार सिन्हा ने किया। इसका मुख्य विषय महिला आरक्षण था।

कार्यक्रम का प्रारंभ पं.नेहरु के तैलचित्र पर पुष्पांजलि से प्रारम्भ हुआ‌। इस दौरान संस्कृत के तीनों शिक्षक मुकेश पाण्डेय,नयन तिवारी व बालकिशोर तिवारी ने शांतिपाठ किया। बाल संसद के गठनोपरांत प्रधानमंत्री,लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव हुआ। प्रधानमंत्री की भूमिका राहुल कुमार ने निभाया तो लोकसभा अध्यक्ष के रूप में प्रतीक ने सदन का संचालन किया। प्रधानमंत्री एवं अन्य मंत्रियों को शपथ राष्ट्रपति सूरज ने दिलाया। इस सदन में सरकार ने विश्वास मत प्राप्त किया, साथ ही महिला आरक्षण विधेयक को पारित किया।

स अवसर पर उप प्राचार्य सुनील कुमार ने छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह से बच्चों से प्यार करने एक कारण चाचा नेहरू आज हमारे लिए प्रेरणा के स्रोत बने हैं, ठीक वैसे ही हम सभी को एक दूसरे से प्रेम करना चाहिए, बड़ों को सम्मान एवं छोटे को प्यार देना चाहिए। कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक गोपालशरण शर्मा,डॉ. जयंत,राकेश पांडेय, डॉ.जितेंद्र पाठक,अनिता मिश्रा, रंजय1,रंजय 2,गोपाल ठाकुर, सौरभ सुमन, कुमारी पुष्पा, सुनीता, डॉ.आर.एन पांडेय, सुनील यादव, राजेश, नीतू, वर्षा,राधाकान्त मिश्रा,अश्विनी, विनोद,बंटी,प्रेम प्रकाश समेत छात्र-शिक्षक एवं अन्य कर्मचारी सम्मलित हुए।

Related Articles

Back to top button