सांप्रदायिक और संविधान विरोधी शक्तियों को लोकसभा चुनाव में हराना होगा 

सांप्रदायिक और संविधान विरोधी शक्तियों को लोकसभा चुनाव में हराना होगा 

जे टी न्यूज़, पटना : भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की बिहार राज्य कमिटी की तीन दिवसीय बैठक 6 से 8 दिसम्बर तक जमाल रोड पटना पार्टी राज्य कार्यालय में हुई।बैठक की अध्यक्षता का. अजय कुमार ने की। बैठक में पार्टी के पॉलिट ब्यूरो सदस्य का. विजय राघवन और का. अशोक ढवले पर्यवेक्षक के रुप में शामिल हुए। पॉलिट ब्यूरो सदस्य डॉक्टर अशोक ढवले ने कहा कि दुनिया के पैमाने पर फिलिस्तीन पर इजरायली हमले अमेरिका के इशारे पर बड़ा हमला है। हमास जैसे फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन पर हमले के नाम पर फिलिस्तीन के अस्पतालों , गांवों तथा शहरों पर हमला कर 15 हजार से ज्यादा निर्दोष फिलिस्तीनियों की हत्या की गई। लगातार अमेरिका इजरायल को हथियार और पैसे देकर मदद कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र संघ में फिलिस्तीन को खाने , दवा आदि की सहायता करने का प्रस्ताव आया। इस पर 120 देशों ने सहायता के पक्ष में मत दिए। जबकि 25 देशों तथस्त रहे तथा साम्राज्यवादियों सहित भारत ने भी सहायता देने से इंकार किया। संघ ने कहा कि मुस्लिम विरोधी यहूदियों और हिंदुओं की एकता बनाओ। यह सब जानते है कि हिटलर के हमले के समय एक जर्मन कवि ने कहा कि पहले वो कम्यूनिस्ट के लिए आया ,लेकिन मैं कम्युनिस्ट नहीं था ,चुप रहा । फिर सोशलिस्ट के लिए आया । मैं चुप रहा क्योंकि मैं सोशलिस्ट नहीं था। वो यहूदियों के लिए आया । मैं चुप रहा क्योंकि मैं यहूदी नहीं था।जब वह मुझपर हमला किया तो मेरे पीछे कोई नहीं था। हिटलर ने 60 लाख यहूदियों का कत्लेआम किया था। जर्मन से भागे यहूदियों को फिलिस्तीन ने जगह दिया।आज वहीं इजरायली यहूदी फिलिस्तीन को कब्जे में लेने का युद्ध लड़ रहे हैं। फिलिस्तीन के समर्थन में दुनिया भर में प्रदर्शन हो रहे हैं। अमेरिका के 4 लाख से ज्यादा लोगों ने राष्ट्रपति वाईडेन के खिलाफ प्रदर्शन किए। भारत में भी फिलिस्तीन के समर्थन में लगातार प्रदर्शन और प्रतिरोध मार्च निकाले जा रहे हैं।

आज 5 राज्यों के विधान सभा के चुनाव हुए हैं। यह नतीजे चौंकाने वाले हैं। सबकी यह समझ थी , समाचार माध्यमों के द्वारा भी बताया गया कि सत्ता में कांग्रेस आएगी।लेकिन तीनों हिंदी राज्यों में भाजपा की सरकार आ गई। तेलंगाना में कांग्रेस तथा मिजोरम में क्षेत्रीय दल सत्ता में आई।

संघ ने उत्तरी राज्यों में हिंदुत्व का मुद्दा उठाया और उसकी जीत हुई है। तीनों राज्यों में कांग्रेस के पिछले मतों में कमी नहीं आई।लेकिन भाजपा के मतों में बढ़ोतरी हुई।यह देश के लिए गंभीर चिंता का विषय है।भाजपा ने वोटर लिस्ट के प्रत्येक पन्ना का पन्ना प्रमुख बना कर रोज उनसे मिलना और उनके अंदर नफरत फैलाने का काम करता रहा। उसका भारी असर है।दूसरी बात यह कि कांग्रेस ने सहयोगी दलों से समझौता का प्रयास नहीं किया।मध्यप्रदेश में कमलनाथ और भूपेश बघेल संघ और सांप्रदायिकता के बी टीम के रुप में सामने आए। जातिय जनगणना का समर्थन कांग्रेस ने किया। लेकिन पहले से ही ओ बी सी का बड़ा हिस्सा भाजपा के प्रभाव था।ये सब जीत के कारण बने। मणिपुर में आज भी दंगा जारी है। अबतक 2 सौ से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। मैतई और कुकी जाति के बीच का संघर्ष रुकने का नाम नहीं ले रहा। इसके पीछे भाजपा की बड़ी साजिश है।

 

संयुक्त किसान मोर्चा और केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा 26 से 28 नवम्बर तक पटने में प्रभावशाली महापड़ाव रहा।इसमें किसान और मजदूर वर्ग की भागीदारी बड़े स्तर पर हुई। बैठक में राज्य सचिव का. ललन चौधरी ने कहा कि बिहार में शिक्षक , स्कीम वर्कर्स पर हमले हो रहे हैं। पठन पाठन में हुए समय की बढ़ोतरी को वापस लेने , पर्व ,त्योहारों के छुट्टियों की कटौती को खत्म करने आदि की समाप्ति की मांग हम बिहार सरकार से करते हैं। बैठक में केन्द्रीय कमिटी सदस्य अवधेश कुमार,बिहार राज्य सचिव मंडल सदस्य अरुण कुमार मिश्र ,राजेंद्र प्रसाद सिंह,विनोद कुमार, प्रभुराज नारायण राव,रामपरी,अहमद अली,श्याम भारती,संजय कुमार,विधानसभा में पार्टी के विधायक दल के नेता तथा सचिव मंडल सदस्य अजय कुमार, विधायक सत्येंद्र कुमार यादव,शशिकांत राय,मनोज कुमार, चांदसी प्रसाद यादव, रणधीर यादव, मनोरंजन सिंह,रत्नेश झा,सत्येंद्र मिश्र,विनिताब,गणेश शंकर सिंह, देवेन्द्र यादव,रामाश्रय महतो,सत्तार अंसारी, देवेन्द्र चौरसिया,अनुपम कुमार,जनार्दन प्रसाद,अशोक मिश्र,मुना कुमार,रामप्रसाद आदि ने अपने विचारों को रखा।

Pallawi kumari

Related Articles

Back to top button