डॉक्टर अनिल कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर सहेली कक्षा का उद्घाटन

डॉक्टर अनिल कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर सहेली कक्षा का उद्घाटन

जे टी न्यूज, समस्तीपुर:

निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना पटना के आदेश के आलोक में बालिका स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय बेला पंचरुखी में प्रधानाध्यापक मुकेश कुमार,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र समस्तीपुर के चिकित्सक डॉक्टर एस. ए.रहमान,डॉक्टर अनिल कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से फीता काटकर सहेली कक्षा का उद्घाटन किया गया।

सहेली कक्ष को बालिकाओं के मनोभाव व स्वास्थ्य के अनुकूल सजाया गया। इसमें पैड रखने,पैड भस्मक, शौचालय,डस्टबिन, बेड और पेंटिंग की व्यवस्था की गई है।उक्त कार्य हेतु नोडल शिक्षिका के रूप में राशदा फर्रुख को नामित किया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में प्रधानाध्यापक ने कहा की बालिका के स्वास्थ्य के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है,इसमें लोक लज्जा को त्याग कर चिकित्सकिय परामर्श के अनुसार पैड का इस्तेमाल करना,साफ सफाई रखना, पैड का निस्तारण सही ढंग से करना आवश्यक है।

वहीं डॉक्टर रहमान ने कहा कि नौ वर्ष के बाद बालिकाओं में कई परिवर्तन परिलक्षित होते हैं और मेंसुरेशन की एक प्राकृतिक प्रक्रिया शुरू होती है। इस वक्त सभी बालिकाओं को जागरूक होना आवश्यक है ।जागरूकता ही बड़े बीमारियों से बचाव का एक साधन है। अतः सरकार के द्वारा लाए गए इस कार्यक्रम का लाभ लेना चाहिए। मौके पर शिक्षिका कुमारी रेनू, किरण कुमारी, विमला कुमारी, कंचन कुमारी, रेणु कुमारी,मधुलिका, अंकिता,आदि थे।

कार्यक्रम में बालिकाओं ने बच्चा बैंड पार्टी का वादन किया। वही अंजनी कुमारी के नेतृत्व में स्वागत गीत का गायन किया गया।समारोह में वर्ग पांच से नवम तक की छात्राओं ने भाग लिया।धन्यवाद ज्ञापन शिक्षक सहिंद्र राम ने किया।

Related Articles

Back to top button