जिलापदाधिकारी द्वारा दीदी की रसोई” के माध्यम से रसोई संचालन का शुभारंभ 

जिलापदाधिकारी द्वारा दीदी की रसोई” के माध्यम से रसोई संचालन का शुभारंभ 

जे टी न्यूज़, गया :डॉ त्यागराजन एस० एम०, जिला पदाधिकारी, गया के द्वारा डॉ० भीमराव अम्बेदकर बालिका आवासीय विद्यालय, नगर, दूर्वे, गया में जीविका समूह के द्वारा “दीदी की रसोई” के माध्यम से रसोई संचालन का शुभारंभ किया गया है। विद्यालय में वर्ग – । से V तक के अनुसूचित जाति की छात्राओं के अध्ययन एवं आवासन हेतु कुल- 200 क्षमता का छात्रावास उपलब्ध है। कुल- 200 क्षमता के विरूद्ध 164 छात्राएँ नामांकित है। जिन्हें निःशुल्क आवासन,

शिक्षण, भोजन, लाईब्रेरी आदि की सुविधाएँ दी जा रही है। इसके अतिरिक्त पठन-पाठन सामग्री, वस्त्रादि मद में 10,480 रु० डी बीटी के माध्यम से सीधे संबंधित छात्रा के खाते में अंतरित किया गया है। साफ-सफाई एवं अध्ययन- अध्यपान की संतोषजनक व्यवस्था पायी गयी है।आवासीय विद्यालय के बच्चों द्वारा स्वागत गान गाकर जिला पदाधिकारी का स्वागत किया इसके बाद दीप प्रज्जलित कर दीदी के रसोई का शुभारंभ किया गया है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि पहले आवासीय विद्यालयों में एनजीओ के माध्यम से आवासीय विद्यालय में रह रहे बच्चों के लिये खाना बनाना एवं खिलाया जाता था। परंतु अब राज्य के सभी कल्याण विभाग के अधीन सभी आवासीय विद्यालयों में जीविका की दीदी के माध्यम से रसोई चलाया जाना है जिसका शुभारंभ आज किया गया गया जिला में 14 आवासीय विद्यालय हैं सभी में आज से दीदी के रसोई प्रारंभ कर दिया गया है।इसके बाद जिला पदाधिकारी ने आवासीय विद्यालय में हो रहे पठन-पाठन का भी घूम कर जायजा लिया एक-एक कर अनेक छात्राओं से पढ़ाई के विषय में खान के विषय में खेलकूद इत्यादि के संबंध में पूरी जानकारी भी लिया बच्चों में काफी उत्साह को देखकर जिला पदाधिकारी काफी सुखद महसूस किया बच्चों ने बताया कि आवासीय विद्यालय में पठन-पाठन काफी अच्छे तरीके से करवाया जा रहा है सभी बच्चों को पोषण युक्त खाना भी मिल रहा है।

जिला पदाधिकारी ने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि प्रत्येक महीने सभी आवासीय विद्यालयों में रह रहे बच्चों का मेडिकल चेकअप हर हाल में करवाये।जिला कल्याण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि यह सुनिश्चित करवाये की बच्चों को पौष्टिक खाना प्रॉपर तरीके से मिलता रहे हैं।क्षेत्र भ्रमण के दौरान जिला पदाधिकारी अचानक घूटिया पंचायत के पंचायत सरकार भवन पहुंचे, जहां पंचायत सरकार भवन में ताला बंद पाया गया है।

जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी नगर से दूरभाष के माध्यम से बात करते हुए सख्त निर्देश दिया कि नगर प्रखंड के सभी स्थान पर अवस्थित पंचायत सरकार भवन संचालित है या नहीं इसकी जांच करवाये साथ ही निर्देश दिया की उक्त बंद पड़े पंचायत सरकार भवन के पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण पूछते हुए उनका वेतन अवरुद्ध करें।

Related Articles

Back to top button