जिला अधिकारी समस्तीपुर की अध्यक्षता में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम ”हौसला” विषय पर कार्यशाला का आयोजन

जिला अधिकारी समस्तीपुर की अध्यक्षता में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम ”हौसला” विषय पर कार्यशाला का आयोजन

जे टी न्यूज़, समस्तीपुर : जिला अधिकारी समस्तीपुर की अध्यक्षता में जिला शिक्षा विभाग और क्षमतालय फॉउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम ”हौसला” विषय पर कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस कार्यशाला में जिले के सभी प्रखंडों से आए हुए 150 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया।

इस कार्यक्रम में समस्तीपुर जिला अधिकारी योगेन्द्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी मदन राय, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मानवेन्द्र कुमार राय, क्षमतालय फॉउंडेशन के संस्थापक विवेक कुमार, व क्षमतालय फॉउंडेशन से अभिषेक कुमार, पूजा कुमारी व शिक्षा विभाग के कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।

जिला अधिकारी योगेन्द्र सिंह ने कहा कि किसी भी कार्य की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि हमें अपने खुद के ताकत व क्षमता पर कितना भरोशा है। हम किसी समस्या को किस नजरियों से देखते है यह स्वयं पर निर्भर करता है।

शिक्षक कोई भी काम करें लेकिन उनका मुख्य कार्य बच्चों के जीवन में बदलाव लाना हैं, यह बदलाव तभी आएगा जब शिक्षक अपने काम को पूरी जागरूकता और करुणा के साथ करेंगे। सभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी मदन राय ने कहा कि हमें अच्छे से इस प्रोग्राम में भागीदारी निभानी है,

जिससे इसकी समझ मजबूत हो पायें और हम इसके सीख को अपने दैनिक जीवन में लागू कर पायें। जिला कार्यक्रम अधिकारी मानवेन्द्र राय ने, जिला अधिकारी और सभी शिक्षकों को बताया कि पहले चरण में 150 शिक्षक इस प्रोग्राम का अनुभव करने वाले हैं। उद्देश्य यह है कि इन शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर बनाया जाये,

जिससे ये जिले के बाकी शिक्षकों को प्रशिक्षित कर पायें। विवेक जी ने शिक्षकों के मानसिक स्वास्थ्य और खुद के प्रति स्वीकार्यता पर प्रकाश डाला। पूजा जी ने सभी शिक्षकों को आने वाले २१ दिन कैसे दिखेंगे और WHO के द्वारा मानसिक स्वास्थ्य कि परिभाषा पर बातचीत किया| बता दें कि हौसला वेलबीइंग आधारित 21 दिनों का मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर आधारित ऑडियो कार्यक्रम है।

इस कार्यक्रम के माध्यम से शिक्षकों, शिक्षाविदों, व लोगों के जिवन में आए तनाव, उलक्षनों व दवाब को संतुलित करने में सहयोग करता है।

हौसला अभ्यास शिक्षाविदों को स्वयं के बेहतर स्वास्थ्य के लिए तकनिकों और अभ्यासों को खोजने और पहचानने में सहयोग करता है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिला के समाहरणालय सभाकक्ष में किया गया।

Related Articles

Back to top button