जिलाधिकारी ने इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के निरीक्षण पर दिए निर्देश 

जिलाधिकारी ने इंटरमीडिएट परीक्षा केंद्र के निरीक्षण पर दिए निर्देश

जे टी न्यूज, गया: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 को स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन हेतु प्रभारी जिला पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता राजस्व अंजनी कुमार द्वारा विभिन्न परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया गया है।

प्रभारी जिला पदाधिकारी ने रेंडमली कई परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड से मिलान किया एवं जांच किया गया है। सभी केंद्राधीक्षक, वीक्षक, मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट एवं अन्य सभी लोगों को आईकार्ड पहन कर ड्यूटी करने की हिदायत दी है। निरीक्षण के दौरान कई परीक्षा केंद्रों के कमरे में पर्याप्त रोशनी नहीं रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए केंद्राधीक्षक को अविलम्ब अतिरिक्त बल्ब एवं ट्यूब लाइट लगवाने का सख्त निर्देश दिए हैं।सर्वप्रथम गया कॉलेज परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया गया है।

उपस्थित वीक्षकों से परीक्षार्थियों की फ्रिस्किंग के बारे में जानकारी प्राप्त किया है। मानविकी भवन के सभी कमरों, कॉमर्स भवन के सभी कमरों, साइंस भवन के कमरों में लगातार निरीक्षण किया गया है। इसके उपरांत उन्होंने जगजीवन कॉलेज परीक्षा केंद्र के कई परीक्षा कमरों का निरीक्षण किया है।

रैंडम कई परीक्षार्थियों का का एडमिट कार्ड से मिलान कर उनसे नाम पता इत्यादि की जानकारी भी लिया गया है। इस निरीक्षण के दौरान सभी वीक्षक को निर्देश दिया कि ओएमआर शीट बच्चों का अच्छे तरीके से मिलान करें। सभी मजिस्ट्रेट को निर्देश दिया कि परीक्षार्थियों को फ्रीस्किंग में कोई कोताही नहीं बरते है। वहा पर उपस्थित सभी मजिस्ट्रेट एवं वरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रथम पाली को ध्यान में रखते हुए हर हाल में सभी अधिकारी सुबह 8:00 बजे अपने-अपने परीक्षा केदो पर उपस्थित रहेंगे। इसके बाद गया कॉलेज के बाहरी परिसर में रख कर विधि व्यवस्था का भी निरीक्षण किया गया है। इसपर निर्देश दिया कि माइक के माध्यम से बाहर खड़े सभी परीक्षार्थियों को लगातार जरूरी सूचना अनाउंसमेंट करवाते रहें।

जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि इस परीक्षा की पवित्रता को बनाए एवं कदाचार को बिल्कुल समाप्त करने हेतु जिला प्रशासन जीरो टॉलरेंस की नीति पर अमल कर रही है।सभी दंडाधिकारियो, केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों को निर्देश दिया कि अगर किसी भी परीक्षा केंद्र पर कदाचार करते हुए छात्र,छात्राएं पाए गए तो संबंधित दंडाधिकारियो, केंद्राधीक्षकों, वीक्षकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जगजीवन कॉलेज परीक्षा केंद्र निरीक्षण के दौरान उन्होंने उड़न दस्ता दल दंडाधिकारी एवं परीक्षा केंद्र के वरीय जोनल दंडाधिकारी को निर्देश दिया कि बाहरी परिसर को भी अच्छे से निरीक्षण करते रहे हैं। बेवजह गेट पर जमावड़ा ना रहे इसे सुनिश्चित करवाये।

Related Articles

Back to top button