मगध महोत्सव पुस्तक मेला सह सांस्कृतिक उत्सव का आठवां दिन युवाओं को समर्पित

मगध महोत्सव पुस्तक मेला सह सांस्कृतिक उत्सव का आठवां दिन युवाओं को समर्पित

जे टी न्यूज़, गया : गांधी मैदान में चल रहे मगध महोत्सव पुस्तक मेला सह सांस्कृतिक उत्सव का आठवां दिन युवाओं को समर्पित था।

सर्वप्रथम मगध मेधा कंपटीशन में 11 बजे से विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता में विज्ञान प्रर्दशनी और पॉवर प्वाइंट प्रेसेंटेशन का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विद्यालयों के 60 से अधिक स्कूली विद्यार्थियों ने भाग लेते हुए अपनी गायन कला की प्रस्तुति देकर सबका मन मोह लिया है।

महाविद्यालय स्तरीय नृत्य की प्रतियोगिता हुई जिसमे प्रतिभागी कलाकारों ने अपनी नृत्य की कला से दर्शक दीर्घा में बैठे जनसमूह को खूब आनंदित किया है।निर्णायक मंडल में नरेंद्र सिंह सर एवं समाजसेवी गीता दीदी एवं नरेंद्र सिंह उपस्थित थे जिन्होंने सभी प्रतिभागियों की प्रशंसा करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया हु।

दिवस युवाओं को समर्पित था जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के शैक्षणिक और प्रेरक कार्यक्रमों के साथ-साथ सांस्कृतिक और संगीत आधारित कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति सांस्कृतिक मंच से की गई है। रचनात्मक शैक्षिक कार्यक्रमों में मेला परिभ्रमण करने आए विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया है।

संध्याकालीन सत्र में युवा कलाकारों द्वारा नृत्य और गायन की रंगारंग प्रस्तुति हुई जिसमें विभिन्न कल संस्थाओं के विद्यार्थी कलाकारों ने अपनी कला से दर्शक दीर्घा में उपस्थित जनों को आनंदित किया हू।

महाविद्यालय के युवाओं ने जमकर की पुस्तकों की खरीदारी युवा विशेष दिवस होने के कारण आज मेला परिसर में युवाओं की खासी भीड़ देखी गई जिन्होंने न सिर्फ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठाया बल्कि विभिन्न प्रकाश को के स्टॉल पर जाकर पुस्तकों की भी खरीद की है। राजकमल प्रकाशन, राजपाल एंड संस, प्रकाशन विभाग, रोहित बुक, लक्ष्मी प्रकाशन, सस्ता साहित्य मंडल, किताबों पर विशेष छूट भी दी गई है, जिसका लाभ सभी ने उठाया है।

संध्याकालीन कार्यक्रम में डॉ. शिवेक कुमार सिक्की, भाषा विज्ञान केंद्र, जेएनयू, नई दिल्ली एवं पूर्व सलाहकार, यूजीसी, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के द्वारा किया गया है। डॉ० शिवेक द्वारा युवाओं को कैरियर और सकारात्मक और ऊर्जावान रहने से संबंधित निर्देश भी दिए हैं।

युवा विशेष कार्यक्रम में जिला हिंदी साहित्य सम्मेलन गया की ओर से कवि संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें वरिष्ठ कवियों सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर की कवित्री सुश्री अंकिता सिन्हा जी द्वारा कविता, शेर, गजल, आदि की प्रस्तुति की गई है। संगोष्ठी में डॉ० रामसिंहासन सिंह, अरविंद कुमार, अजीत कुमार, रानी मिश्रा द्वारा भी विभिन्न समसामयिक विषयों पर कविता की प्रस्तुति दी गई एवं कार्यक्रम संयोजन श सुमंत द्वारा किया गया है।रात्रि सत्र में युवा विशेष नाटक की प्रस्तुति हुई जिसका शीर्षक था ‘आपकी सरिता’ जो की नारी शिक्षा पर आधारित था। नाट्यकार सुश्री लाडली कुमारी ने इस नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से विभिन्न आयामों और इसकी प्रासंगिकता को भी प्रस्तुत किया जो लोगों की हृदय की गहराई तक पहुंचा है। प्रतियोगिता सत्र में मंच संचालन मंगलम, साक्षी एवं नैंसी के द्वारा किया गया एवं संध्याकालीन सत्र में पुरुषोत्तम ने किया है।आज कार्यक्रमों के समायोजन में सक्रिय रूप से अविनाश, राजश्री, बिपिन, सुजल, विवेक, राहुल, सुशील, निखिल, खुशी, श्रेया, अनुराधा, आदि स्वयंसेवक शामिल थे।कल मगध मेधा कंपटीशन में विद्यालय स्तर पर रंगोली और महाविद्यालय स्तर पर एक्टेंपोर और पीपीटी प्रेजेंटेशन का आयोजन किया जाएगा। कल इंडियन सेंट्रल स्कूल द्वारा सांस्कृतिक मंच पर विशेष कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है।कल का दिवस शिक्षा और संस्कृति को समर्पित है जिसके अंतर्गत संध्याकालीन सत्र में कलामंच नौबतपुर, पटना की टीम द्वारा “अल्ग्योझा” का मंचन किया जायेगा इसके अतिरिक्त कल अन्य विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button