छात्र व छात्रा के बीच मासिक आजाद सर्वाइवल का आयोजन

छात्र व छात्रा के बीच मासिक आजाद सर्वाइवल का आयोजन

जे टी न्यूज़, मधुबनी : जिला के मधेपुर प्रखंड के मध्य विद्यालय भेजा में लीडरशिप नेक्स्ट प्रोग्राम के तहत जिला स्तरीय आजाद सर्वाइवल कलेक्टिव नेटवर्क के बच्चों का मासिक बैठक आयोजित किया गया । इस बैठक में परिचय एवं प्रार्थना के साथ साथ पिछले बैठक की समीक्षा की गई ।

क्षेत्र के अनामांकित बच्चों को चिन्हित कर विद्यालय से जोड़ने हेतु SMC का सहयोग करेंगे ।बच्चों के बिच नेतृत्व क्षमता , लीडरशिप भूमिका एवं जिम्मेदारी इन सभी मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया । इस बैठक में लीडरशिप नेक्स्ट प्रोग्राम के टीम लीडर आदित्य कुमार के द्वारा इन सभी बच्चों का स्वागत किया गया उसके बाद आजाद सरवाइवर कलेक्टिव नेटवर्क के अध्यक्ष मोहम्मद फिरोज उपाध्यक्ष मोहम्मद जमशेद सचिव सचिन कुमार उपसचिव सूरज कुमार एवं अन्य सदस्य गण अपनी अपनी बातों को रखें ।

विदित हो कि ये बच्चे बाल श्रम से विमुक्त हैं इन बच्चों को शिक्षा से एवं समाज की मुख्य धारा से जोड़ना है । बच्चों के सर्वोत्तम हित में मिलने वाली सारी सरकारी लाभ एवं योजनाओं से जुड़वाने हेतु कार्य करना है। चुकि बच्चे बाल श्रम करने जाते है जिससे स्पष्ट होता है कि उनके माता-पिता की आर्थिक स्थिति कमजोर है ।

अतः उनके माता-पिता की आमदनी बढ़ाने हेतु उसे दिशा में चर्चा किया गया कि उन्हें कौन कौन सी सरकारी योजनाओं से जुड़वा जाए तथा आने वाली परेशानियों को दूर करने हेतु आजाद सरवाइवर कलेक्टिव नेटवर्क के बच्चे एक साथ मुखर होकर सहयोग करने की बात कही।

 

इन सभी बच्चों को लीडरशिप नेक्स्ट प्रोग्राम के तहत खेल सामग्री वितरण किया गया जहाँ सामग्री प्रकार बच्चे काफी खुश थे ।आजाद सरवाइवर कलेक्टिव नेटवर्क के अध्यक्ष सचिव का कहना यह था

कि हमारी शारीरिक एवं मानसिक विकास होगा पढ़ाई के बाद हम साथीगण इधर-उधर घूमते थे हम लोग अब इधर-उधर नहीं घूमेंगे और खेलेंगे भी साथ ही हम लोग ।

Related Articles

Back to top button