बिहार में राजग के अधिकांश पुराने चेहरे के मैदान में उतारने से नए चेहरे हताश

बिहार में राजग के अधिकांश पुराने चेहरे के मैदान में उतारने से नए चेहरे हताश


जे टी न्यूज़, पटना(डॉ.समरेन्द्र पाठक) : बिहार में राजग के अधिकांश पुराने चेहरे के मैदान में उतारने से नए चेहरे हताश है। इस वज़ह से भितरघात का भी अंदेशा बना हुआ है। लोजपा रामविलास में तो घर में ही घमासान है। राजग के विभिन्न दलों से टिकट की आस लगाए नेताओं एवं राजनीति के पंडितों ने अनौचारिक बातचीत में इस आशय की जानकारी दी है।भाजपा एवं जदयू के कई नेताओं ने तो यहाँ तक कहा है,कि दोनों ही दलों ने तय किया था,कि युवा चेहरे को काफी संख्या में टिकट दिया जायेगा,मगर इन दलों ने औसतन 70 के आसपास के पुराने नेताओं को मैदान में उतारकर नए चेहरों के मंसूबे पर पानी फेर दिया है।इनकी सूची में महिलाओं की हिस्सेदारी भी नगण्य है।

भाजपा के राधा मोहन सिंह, आरके सिंह और गिरिराज 70 पार हैं। रविशंकर प्रसाद 70 पहुंचने वाले हैं। 50 से कम उम्र का एक ही प्रत्याशी राज भूषण निषाद हैं, जिनकी उम्र 48 वर्ष है। भाजपा ने पश्चिम चंपारण से संजय जायसवाल, पूर्वी चंपारण- राधा मोहन सिंह, अररिया- प्रदीप कुमार सिंह, औरंगाबाद- सुशील कुमार सिंह, मधुबनी- अशोक कुमार यादव, दरभंगा – गोपाल जी ठाकुर, मुजफ्फरपुर – राज भूषण निषाद, महाराजगंज – जनार्दन सिंह सिग्रिवाल, सारण – राजीव प्रताप रूडी, उजियारपुर – नित्यानंद राय, बेगूसराय – गिरिराज सिंह,नवादा- विवेक ठाकुर,पटना साहिब – रवि शंकर प्रसाद, पाटलिपुत्र -राम कृपाल यादव,आरा- राज कुमार सिंह,बक्सर -मिथिलेश तिवारी एवं सासाराम से शिवेश राम को उतारा है।इनमें दो को छोड़कर बाकी वही पुराने चेहरे हैं।

इसी तरह राजग के घटक जदयू ने 16 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। सीतामढ़ी से सांसद और जदयू नेता सुनील कुमार पिंटू का टिकट कट गया है। उनके स्थान पर विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर को टिकट दिया गया है। सीवान की सांसद कविता सिंह का भी टिकट कट गया है। उनके स्थान पर विजयालक्ष्मी देवी को पार्टी ने लोकसभा प्रत्याशी बनाया है। वहीं किशनगंज लोकसभा सीट से 2019 जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सैयद महमूद अशरफ के स्थान पर मुजाहित आलम को टिकट दिया गया है।शिवहर से लवली आनंद के नाम पर पार्टी ने मुहर लगाई है। इसी तरह वाल्मीकि नगर से सुनील कुमार, झंझारपुर-रामप्रीत मंडल, सुपौल-दिलेश्वर कामत, कटिहार- दुलालचंद्र गोस्वामी,पूर्णिया- संतोष कुमार कुशवाहा, मधेपुरा- दिनेश चंद्र यादव, गोपालगंज- डॉ. आलोक कुमार सुमन, भागलपुर – अजय कुमार मंडल,बांका – गिरिधारी यादव,मुंगेर -राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, नालंदा- कौशलेंद्र कुमार एवं जहानाबाद से चंदेश्वर आजाद को प्रत्याशी बनाया गया है।

राजग के अन्य प्रमुख घटक लोजपा परिवार में ही घमासान मचा हुआ है। बैसे भी इस पार्टी पर परिवार बाद हावी रहा है। अगर उसके बाद कुछ बनेगा तो और लोगों को मौका मिल सकता है। हालांकि इस बार की स्थितियां बदली हुयी है।

Related Articles

Back to top button