मधुबनी शहर के होटल क्लाउड नाइन के सभागार में 19 व20 मार्च को पेंटिंग क्लस्ट क्रॉफ्ट मेला का आयोजन

जेटी न्यूज मधुबनी

मधुबनी नगर के होटल क्लाउड नाइन मे खादी व ग्रामोद्योग आयोग के सहयोग से एवं प्रसिद्ध संस्था ग्राम विकास परिषद के द्वारा स्फूर्ति कार्यक्रम के अंतर्गत 19 एवं 20 मार्च को मधुबनी पेंटिंग क्लस्टर क्राफ्ट मेला का आयोजन किया गया ।इस मेले में स्फूर्ति कार्यक्रम के अंतर्गत 300 महिलाओं के मधुबनी पेंटिंग संबंधी उत्पाद प्रदर्शित किया गया है। कार्यक्रम का उद्घाटन खादी ग्रामोद्योग आयोग के राज्य निदेशक भी एस बागुल, सहायक निदेशक एसके भुईयां,डीपीओ आईसीडीएस रश्मि वर्मा, यूनिसेफ के प्रमोद कुमार,अमरेंद्र कुमार केवीआइसी,विनोद शंकर महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र एवं ग्राम विकास परिषद के सचिव षष्टिनाथ झा ने संयुक्त रूप से फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलित कार्यक्रम का उद्घाटन किया ।

कार्यक्रम में ग्राम विकास परिषद के कार्यकर्ता भास्कर कुमार झा,राजेश कुमार झा, राकेश कुमार झा,गायत्री कुमारी,नीलू कुमारी के साथ-साथ मधुबनी पेंटिंग के कलाकार वंदना कुमारी,वीणा झा,सोनी कुमारी झा,अजय कुमार झा,रानी दत्ता,बच्ची देवी के साथ अन्य लोग शामिल थे। राज्य निदेशक भी एस बागुल ने बताया कि खादी व ग्रामोद्योग आयोग की ओर से इस स्फूर्ति कार्यक्रम के अंतर्गत ग्राम विकास परिषद के द्वारा 300 लोगों को मधुबनी पेंटिंग का प्रशिक्षण डिजाइन डेवलपमेंट, कलर कॉन्बिनेशन, एक्स्पोज़र विजिट के साथ अन्य प्रशिक्षण कराया गया है।इन सब प्रशिक्षण के बाद कलाकारों के द्वारा तैयार किया गया उत्पाद बाजार में बेचने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है।

ग्राम विकास परिषद के सचिव षष्ठी नाथ झा ने बताया कि मधुबनी पेंटिंग कलस्टर क्राफ्ट मेला के अंतर्गत सभी प्रकार के उत्पादों पर 10% की छूट दी जा रही है।श्री झा ने निवेदन किया है की इस मेले में आप सभी आमंत्रित हैं एवं इस मेले में आकर मधुबनी पेंटिंग के कलाकारों का उत्साहवर्धन करें ।

Related Articles

Back to top button