महान स्वतंत्रता सेनानी, पंडित राजकुमार शुक्ल एवं मौलाना मजहरूल हक को 75 वीं वर्षगांठ पर एकजुट होने का दिया संदेश।

जे टी न्यूज़/बेतिया।

चंपारण सत्याग्रह के महानायक, पंडित राजकुमार शुक्ल एवं मौलाना मजहरूल हक को भारत की स्वाधीनता की 75 वीं वर्षगांठ पर भारत रत्न देने की मांग, सत्याग्रह रिसर्च फाउंडेशन ने सरकार से की। राजकुमार शुक्ल की जीवन दर्शन से प्राकृतिक आपदाओं एवं कोरोना वायरस संक्रमण काल में मुक्ति का प्रेरणा लेने की संदेश लेने का आहवाहन करते हुए, डॉ एजाज अहमद अधिवक्ता एवं डॉ सुरेश कुमार अग्रवाल ने महात्मा गांधी, कस्तूरबा गांधी, पंडित राजकुमार शुक्ल ,मौलाना मजहरूल हक, एवं स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से कहा कि राजकुमार शुक्ल की 90 वीं पुण्यतिथि पर, डॉ एजाज अहमद एवं डॉ सुरेश कुमार अग्रवाल ने कहा कि आज ही के दिन 20 मई 1929 को हृदय गति रुकने से पंडित राजकुमार शुक्ला का निधन चंपारण के मोतिहारी में हुआ था ! 23 अगस्त 1875 ई0 को चंपारण के लाल राजकुमार शुक्ल जन्म हुआ था।

उनका सारा जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित रहा। अंग्रेजों के अत्याचार एवं नील की खेती के अभिशाप से चंपारण के किसानों को मुक्ति दिलाने में पंडित राजकुमार शुक्ल ,मौलाना मजहरूल हक ,पीर मोहम्मद मुनीश, शेख शेर मोहम्मद, शेख गुलाब, एवं हजारों चंपारण के स्वतंत्रता सेनानियों की अहम भूमिका रही ! 16 जुलाई 1917 को ऐतिहासिक हजारीमल धर्मशाला एवं 17 जुलाई 1917 को ऐतिहासिक, राज हाई स्कूल में अंग्रेजों के अत्याचार के विरुद्ध एवं नील के अभिशाप के मुक्ति के लिए दस हजार से ज्यादा किसानों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में चंपारण जांच कमेटी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया था,

ऐतिहासिक मीना बाजार के व्यवसायियों ने बयान दर्ज कराने में स्वतंत्रता सेनानियों के साथ अहम भूमिका निभाई थी! इस अवसर पर सरकार से मांग करते हुए कहा कि
चंपारण सत्याग्रह के, पंडित राजकुमार शुक्ल एवं मौलाना मजहरुल हक को भारत की स्वाधीनता की 75 वीं वर्षगांठ पर सरकार द्वारा भारत रत्न सम्मानित किया जाए।
इस अवसर पर ,डॉ एजाज अहमद, डॉ सुरेश कुमार अग्रवाल, अमित कुमार लोहिया, डॉक्टर शाहनवाज अली ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों एवं शहीदों के सम्मान में बेतिया, पश्चिम चंपारण में विश्वविद्यालय स्थापित करने एवं बेतिया संग्रहालय को विकसित एवं जीवंत रूप देकर कर राष्ट्रीय संग्रहालय बनाने की मांग की।

Related Articles

Back to top button