मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना संचालित जिलाधिकारी

मोतिहारी।पु.च :-

जिला उद्यान कार्यालय शेखपुरा के द्वारा मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना संचालित की जा रही है। 

इसके तहत आम, पपीता एवं केला लगाने पर 100 से 90% अनुदान दिया जा रहा है।जिला उद्यान पदाधिकारी ने बताया कि 1 हेक्टेयर में आम का वृक्ष लगाने पर ₹50000 अनुदान दी जाती है ।इसके तहत प्रथम किस्त में 60% द्वितीय 20% एवं तृतीय किस्त में 20% का अनुदान का लाभ दिया जाता है।उन्होंने यह भी बताया.

कि किसान कम से कम 8 कट्ठा में 40 आम पेड़ भी लगा सकते हैं ,जिसके तहत उन्हें भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके अलावा पपीता का पौधा लगाने पर प्रथम किस्त में 75% एवं द्वितीय किस्त 25% का अनुदान दिया जाता है।उन्होंने बताया कि यदि किसान केला की खेती करना चाहे तो उन्हें भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी।

 जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि आम, पपीते और केला उन्नत एवं अधिक लाभ देने वाले किस्म के पौधे प्रदान किए जाएंगे।पपीते का पौधा भी उन्नत किस्म का होगा जो सालों फल देगा। जिले के इच्छुक किसान जो कृषि विभाग की डीबीटी पोर्टल पर भी रजिस्टर्ड हैं वे उद्यान निदेशालय के वेबसाइट डब्ल्यू डब्लू डब्ल्यू हॉर्टिकल्चर डॉट बिहार डॉट इन gov.inआवेदन कर कर योजना का अनुदानित लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।जिला उद्यान पदाधिकारी ने बताया कि जो किसान पहले आएंगे उन्हें पहले लाभ दिया जाएगा। पहले आओ पहले पाओ के सिद्धांत लाभ दिया जाएगा।इसके संबंध में विशेष जानकारी के लिए जिला जिला उद्यान पदाधिकारी मोतिहारी (मोबाइल नंबर 9431818942) प्रखंड उद्यान पदाधिकारी या प्रखंड कृषि पदाधिकारी से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

Edited By :- savita maurya

Related Articles

Back to top button