श्रद्धा भाव से महिलाओं ने वट वृक्ष का पूजन कर पति के लम्बी उम्र के लिए की पूजा

बेगुसराय:-

भारत मे महिलाओं के द्वारा कई पर्व मनाए जाते हैं । जिसमे एक वट सावित्री पूजन भी बहुत ही महत्वपूर्ण है । वट सावित्री पूजन को लेकर बिहार के कई क्षेत्रों से अलग अलग फ़ोटो व वीडियो आ रहे हैं । वही बेगुसराय जिले के हर प्रखण्ड में

क्षेत्र में वट सावित्री का पूजन किया गया ,इस व्रत को सुहागिन महिलाओं ने हर्षोल्लास के साथ मनाया। अहले सुबह स्नान कर नए वस्त्र धारण कर सोलह श्रृंगार कर पूजा सामग्री के साथ मंगल गीत गीत गाती हुई वटवृक्ष तक गई। नावकोठी, बरौनी, तेघड़ा ,मटिहानी,बछवाड़ा,मंसूरचक, चेरियबरियारपुर आदि प्रखण्ड में सुहागिन महिलाओं ने वटवृक्ष के नीचे फल, पान, प्रसाद, आदि पूजन सामग्री के साथ वैदिक रीति रिवाज से पूजा अर्चना की । लाल व पीले धागे से वटवृक्ष में फेरा लगाकर पति के दीर्घायु जीवन तथा परिवार में सुखशांति की कामना की । वटसावित्री व्रत कथा का श्रवण किया। 

प्रकृति में वटवृक्ष की महत्वपूर्ण स्थान है। यह प्रकृति में काफी मात्रा में ऑक्सीजन छोड़ कर पर्यावरण को संतुलित करता है। धार्मिक मान्यता के अनुसार ज्येष्ठ मास के अमावस्या को सावित्री वटवृक्ष के नीचे ही पूजा कर अपने पति के प्राण को यमराज से वापस प्राप्त करने में सफल हुई ।पूजा उपरांत प्रसाद का वितरण किया गया। वटसावित्री व्रत से महिलाओं में नया उत्साह था।

Edited By :- savita maurya

Related Articles

Back to top button