खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री और जिला प्रभारी मंत्री लेसी सिंह नव किया सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण

जेटी न्यूज मधुबनी।

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग जिले के प्रभारी मंत्री लेसी सिंह ने जिले के सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री ने अस्पताल में सफाई व दवाओं के रखरखाव सहित कई विभागों का जायजा लिया। साथ हीं संबंधित पदाधिकारी को आवश्यक दिशा- निर्देश दिया। खाने पीने की व्यवस्था पर मरीजों से जानकारी ली। खाने पीने की व्यवस्था पर मंत्री ने संतुष्टि जाहिर की। स्टोर रूम में विजिट कर एआरबी तथा सांप काटने की दवा की जानकारी लिया जिस पर उपस्थित कर्मी द्वारा बताया गया कि भंडार में पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है। जिस पर मंत्री ने संतुष्टि जाहिर की। अस्पताल में साफ-सफाई को लेकर और बेहतर कार्य करने का निर्देश दिया। मरीजों के बेड पर प्रतिदिन चादर बदलने के निर्देश दिए।महिला वार्ड के सामने कचरा पाया गया जिसे पर मंत्री द्वारा छोभ व्यक्त किया गया तथा ने अविलंब कचरा उठाव का निदेश दिया गया।

इन वार्डो का किया गया निरीक्षण:

मंत्री ने महिला वार्ड, पुरुष सर्जिकल वार्ड, शिशु वार्ड तथा सदर अस्पताल कार्यालय, कुष्ठ रोग नियंत्रण कार्यालय, आईडीएसपी कार्यालय, फलेरिया कार्यालय तथा औषधि नियंत्रण कक्ष, भंडार कक्ष का बारीकी से निरीक्षण किया गया तथा मंत्री ने द्वारा चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक दिशा- निर्देश भी दिया।

वैक्सीनेशन अभियान पर संतुष्टि जाहिर की:

मंत्री द्वारा डीआरडीए सभा कक्ष में विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक की गई। बैठक के क्रम में जिले में चलाए जा रहे हैं सैंपलिंग तथा वैक्सीनेशन की जानकारी ली जिस पर मंत्री ने संतुष्टि जाहिर की।

अस्पताल आने वाले मरीजों की जाए थर्मल स्क्रीनिंग:

कोरोना वैश्विक महामारी को लेकर मंत्री ने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि अस्पताल आने वाले मरीजों तथा उनके परिजनों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाए। साथ ही वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी को निर्देश दिया कि कोई भी मरीज तथा उनके परिजन बिना मास्क के अस्पताल में प्रवेश ना करें इसका ध्यान रखा जाए। साथ ही मरीजों तथा उनके परिजनों को सामाजिक दूरी ,मास्क व हैण्डवाश के बारे में भी जरूर बताएं। सभी कर्मी भी इसका पालन करना सुनिश्चित करें।

स्वास्थ्य स्वास्थ सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए विभाग संकल्पित:

मंत्री ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए विभाग संकल्पित है। सभी कर्मी अपने कर्तव्यों का बखूबी पालन कर रहे हैं। समुदाय के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराई जा रही है। इसके साथ ही स्वास्थ्य संस्थानों को दिन-प्रतिदिन विकसित किया जा रहा है। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से अस्पतालों का निरीक्षण किया जा रहा तथा आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति भी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button