भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की पश्चिम चंपारण जिला कमिटी की बैठक पार्टी कार्यालय बेतिया में हुई संपन्न

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की पश्चिम चंपारण जिला कमिटी की बैठक पार्टी कार्यालय बेतिया में हुई संपन्न
जे टी न्यूज़, बेतिया

भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की पश्चिम चंपारण जिला कमिटी की बैठक पार्टी कार्यालय बेतिया में हुई । बैठक को संबोधित करते हुए राज्य पर्यवेक्षक कामरेड गणेश शंकर सिंह ने कहा कि आज देश गंभीर संकट से गुजर रहा है । देश की सरकार तथा बिहार की सरकार जन विरोधी कार्यो में मशगूल है । यह भारतीय संविधान और धर्मनिरपेक्षता जैसे जनतांत्रिक मूल्यों की धज्जियां उड़ा रहे हैं । देश की आजादी के लिए लाखों देशभक्तों की कुर्बानियां इनके निगाह में कोई मायने नहीं रखता । बल्कि सेल्यूलर जेल में से 6 बार ब्रिटिश सरकार से माफी मांगने वाला सावरकर इनका आदर्श है ।

आज नौजवानों को रोजगार नहीं है । किसान अपनी मांगों को लेकर बेहाल है । उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल रहा है । उल्टे में किसानों की जमीन को छीनने की साजिश के तहत मोदी सरकार ने तीन काले कानून को बनाया । जिसके विरोध में 1 साल से किसान पूरे देश में आंदोलन कर रहे हैं । आंदोलन के दबाव में प्रधानमंत्री मोदी ने उस तीनों काले कृषि कानूनों को वापस लेने की घोषणा की है । किसान इस संघर्ष में 750 लोगों की कुर्बानियां दी है । किसानों के ऊपर गाड़ी चला कर 5 किसानों को मारने वाले रेल राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है । देश में 35000 लोगों पर आंदोलन के दरमियान मुकदमे हुए हैं । उनकी धर पकड़ अभी भी जारी है । एमएसपी को कानूनी दर्जा अभी तक नहीं मिला । 2020 बिजली बिल वापस नहीं हुआ है । लेकिन केन्द्र सरकार किसान आंदोलन के सामने घुटना टेकती नजर आ रही है ।हमें किसान आंदोलन को सहयोग करना है ।

इसके लिए संगठन को मजबूत बनाना है । यह वर्ष पार्टी सम्मेलनों का वर्ष है । शाखाओं से जिला तक का सम्मेलन करना है । संगठन में नए लोगों को लाने की जरूरत है और एक मजबूत संगठन को बनाकर खेत मजदूर , असंगठित मजदूर , नौजवान , छात्र , दलित और अल्पसंख्यकों पर किए जा रहे हमले के खिलाफ संघर्ष को तेज करना है । हमें देश के अंदर जनतंत्र की रक्षा की जिम्मेदारी लेनी है ।
बैठक में निर्णय लिया गया की पश्चिम चंपारण में किसानों को फसल का हर्जाना , धान की खरीदारी के लिए प्रत्येक गावों में क्रय केंद्र की स्थापना करने , ईंख का दाम 500 प्रति क्विंटल करने , किसानों को सरकारी दर पर खाद उपलब्ध कराने तथा पर्चाधारियों को जमीन पर कब्जा दिलाने के लिए 11दिसम्बर को 11 बजे से बेतिया जिला समाहरणालय पर किसान सभा द्वारा धरना दिया जाएगा ।

बैठक में सी डी एस जनरल बिपिन रावत सहित 13 सैन्य अधिकारियों की हेलीकाप्टर दुर्घटना में हुई मौत तथा 7 सौ शहीद किसानों की शहादत पर दो मिनट मौन रखकर शोक व्यक्त किया गया । बैठक को जिला मंत्री प्रभुराज नारायण राव , विजय नाथ तिवारी , रामा यादव , जगरनाथ प्रसाद यादव , हरेंद्र प्रसाद , प्रकाश वर्मा , शंकर कुमार राव , वी के नरुला , नीरज बरनवाल , अवध बिहारी प्रसाद ने विचार रखे औरअध्यक्षता प्रभूनाथ गुप्ता ने की ।

Related Articles

Back to top button