दिलचस्प होगा मधुबनी स्थानीय निकाय से विधान परिषद सदस्य का चुनाव दलीय प्रत्याशी पर भारी होगा बागियों का तेवर

दिलचस्प होगा मधुबनी स्थानीय निकाय से विधान परिषद सदस्य का चुनाव दलीय प्रत्याशी पर भारी होगा बागियों का तेवर
जेटीन्यूज/प्रो अरुण कुमार

मधुबनी: स्थानीय निकाय के एम एल सी चुनाव की चर्चा अब तेज होने लगी है। हालांकि अभी तक चुनाव की घोषणा नहीं हुई है। वोटर लिस्ट बनने की प्रक्रिया जारी है। बावजूद इसके चुनावी सरगर्मी तेज होने लगी है। पंचायत चुनाव लेट से संपन्न हुआ है।कोरोना के कारण पंचायत चुनाव में बिलंब हुआ है। इसीलिए एम एल सी चुनाव में भी बिलंब हुआ है।विगत चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सुमन कुमार महासेठ ने इस सीट पर विजय पताका लहराया था। तब भाजपा अकेले दम पर चुनाव लड रही थी। राजद और जदयू का संयुक्त उम्मीदवार विनोद सिंह थे ।

वर्तमान में राजद के वरिष्ठ नेता राजकुमार यादव निर्दलीय मैदान में थे। इस बार एनडीए की ओर से पूर्व एमएलसी विनोद कुमार सिंह को उम्मीदवार बनाया है।जबकि राजद ने जिला परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष एवं खुटौना प्रखंड के नव निर्वाचित प्रमुख मेराज अहमद को अपना प्रत्याशी बनाया है। मेराज गठबंधन के उम्मीदवार नहीं है, क्योंकि उनको कांग्रेस का समर्थन प्राप्त नहीं है। कांग्रेस के जिलाध्यक्ष शीतलांबर झांके अनुसार पार्टी इस सीट के लिए अलग उम्मीदवार देगी।हालांकि कांग्रेस की ओर से उम्मीदवार के लिए किसी के नाम की अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।वैसे कांग्रेस से बिजनेस मैन सुबोध मंडल के मैदान में उतरने की संभावना व्यक्त की जा रही है। 

इसके अलावा राजद और राजग दोनों गठबंधनों में बागियों के प्रबल दावेदारी से भी भारी मुसीबत आने की संभावना व्यक्त की जा रही है। चुनावी विश्लेषकों की मानें तो दोनों गठबंधनों के घोषित उम्मीदवारों पर बागी ही भारी पड़ सकतें हैं।कहा जा रहा है कि भाजपा को सिटिंग सीट से बेदखल करने को लेकर भी कार्यकर्ताओं में नाराजगी है।

कहा जा रहा है कि सर्वगुण संपन्न पूर्व एमएलसी एवं भाजपा नेता सुमन कुमार महासेठ अगर मैदान में आते हैं तो एनडीए के एक बड़े वोट बैंक को अपनी ओर आसानी से कर सकते हैं।ऐसे में एनडीए को भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।ऐसी स्थिति राजद की भी हो सकती है।अभी हाल के मधुबनी जिला परिषद अध्यक्ष के चुनाव में राजद ने झंझारपुर के पूर्व विधायक एवं राजद नेता गुलाब यादव की  विदुषी पुत्री व जिला पार्षद बिन्दु गुलाब यादव को  कांग्रेस को छोड़ अपना प्रत्याशी बनाया था। पूर्व विधायक श्री यादव ने अपने अनुभव व चुनावी परिपक्वता से उक्त पद पर भारी अंतर से जीत दर्ज कराया है।अब स्थानीय निकाय के एम एल सी चुनाव में उन्होंने पार्टी लाइन के इतर अपनी पत्नी अम्बिका गुलाब यादव को मैदान में उतारने का मन बनाया है। कहा जा रहा है कि पूर्व विधायक श्री यादव का यह कदम इस चुनाव के पूरे समीकरण को बदल सकता है।

अब तक इस जिले में इस चुनाव का विशेषज्ञ सुमन कुमार महासेठ को माना जाता था। लेकिन लोग अब कह रहे हैं कि इस चुनाव में गुलाब यादव किसी पर भी भारी पड़ सकतें हैं। लोगों की मानें तो जिले ऐसी चुनावी हलचल दिखने भी लगी है। फिलहाल भावी उम्मीदवारों के द्वारा पंचायत प्रतिनिधि मतदाताओं से जनसंपर्क एवं उन्हें सम्मानित करने का काम तेज कर दिया गया है।कहा जा रहा है कि इस कार्य में भी फिलहाल श्री मती यादव आगे है। वैसे अभी इस चुनाव में बहुत समय शेष है। मान्यता यह भी है कि इस चुनाव में समर्पित कार्यकर्ता और धनबल निर्णायक साबित हो सकता है।

Related Articles

Back to top button