*का. कपिलदेव प्रसाद की 14 वीं पुण्य तिथि पर वार्षिक आम सभा संपन्न*

*का. कपिलदेव प्रसाद की 14 वीं पुण्य तिथि पर वार्षिक आम सभा संपन्न*

बिहार राज्य रिक्शा मजदूर सभा का वार्षिक आमसभा बिहार राज्य रिक्शा मजदूर सभा भवन बेतिया में संपन्न हुआ। सर्वप्रथम सभा के अध्यक्ष का. प्रभुराज नारायण राव द्वारा झंडोत्तोलन किया गया । उसके बाद का. कपिलदेव प्रसाद संस्थापक महासचिव रिक्शा मजदूर सभा के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर , आगे की कर कार्यवाई प्रारंभ हुई । सम्मेलन की अध्यक्षता कामरेड प्रभुराज नारायण राव ने करते हुए कहा कि आज देश की स्थिति बहुत संकटमय है । देश में महंगाई की मार से आम जनता परेशान हैं । डीजल और पेट्रोल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं ।

 


किसान से वादा कर प्रधानमंत्री अभी तक एमएसपी के लिए किसानों की प्रतिनिधित्व वाली कमेटी का गठन नहीं किये हैं । खेती घाटे की बन चुकी है । किसानों की आत्महत्याओं का सिलसिला बिहार में भी शुरू हो गया है ।
ग्रामीण क्षेत्र के नौजवानों को रोजगार नहीं मिलने की स्थिति में सेना में जाते हैं । पिछले 2 साल से सेना में कोई बहाली नहीं हुई और 4 साल से लगातार सेना में बहाली के लिए नौजवान पसीना बहा रहे हैं । जब बहाली होने को आया तो रक्षा मंत्रालय और देश के प्रधानमंत्री ने एक नई योजना अग्निपथ योजना लाए हैं । इस योजना में नौकरी की अवधि मात्र 4 साल की होगी । पेंशन की समाप्ति हो जाएगी और सेना में मिलने वाले सभी पद समाप्त हो जाएंगे ।

 


अभी असंगठित क्षेत्र के मजदूर भारी संकट से जूझ रहे हैं । उनके लिए सरकार के पास अभी तक कोई योजना नहीं है । किसी प्रकार की कोई सुविधा उन्हें नहीं मिल रही है । इनके रोजगार के बारे में सरकार की कोई चिंता नहीं है । जबकि भारी संख्या इस देश में असंगठित मजदूरों की है । समस्याओं के हल नहीं निकाल पाने की स्थिति में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सांप्रदायिकता का सहारा ले रहे हैं। लोगों के अंदर नफरत की बीज बो रहे है । मंदिर और मस्जिद के झगड़े में लोगों को
फसाया जा रहा है । हिंदू और मुसलमान इस देश का मानो मुख्य संकट बन गए हैं ।

सम्मेलन का उदघाटन सीटू के जिला अध्यक्ष वी के नरुला ने किया । सम्मेलन का अभिनंदन खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला सचिव प्रभूनाथ गुप्ता , किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष हरेंद्र प्रसाद , नौजवान सभा के जिला सचिव म. हनीफ , तांगा चालक कल्याण संघ के अध्यक्ष प्रकाश वर्मा ,जनवादी लेखक संघ के जिला सचिव अनिल अनल , ई रिक्शा चालक संघ के महासचिव नीरज बरनवाल, सुशील श्रीवास्तव आदि ने किया । इस अवसर पर कुमारी पूनम ने राष्ट्रगीत प्रस्तुत किया ।
सम्मेलन में पिछले दिनों के कार्यों का लेखा जोखा तथा आय व्यय का लेखा जोखा प्रस्तुत किया ।जिसपर बहस में सदरे आलम , बिरेंद्र राम , किशोरी साह , आसमहद मियां , झूना मियां , शिवनाथ प्रसाद , राधेश्याम आदि ने भाग लिया ।
अंत में 13 सदस्यीय कमिटी का चुनाव सर्व सम्मति से हुआ जिसके अध्यक्ष का. प्रभुराज नारायण राव , उपाध्यक्ष म. सैदुल्लाह , अनवार अली , महासचिव शंकर कुमार राव , संयुक्त सचिव म. हनीफ , नीरज बरनवाल तथा कोषाध्यक्ष झुना मियां निर्वाचित हुए ।

Related Articles

Back to top button