20 अगस्त तक हर हाल में सीएमआर का उठाव शत प्रतिशत करवाये-लेसी सिंह मंत्री

20 अगस्त तक हर हाल में सीएमआर का उठाव शत प्रतिशत करवाये-लेसी सिंह मंत्री
जे टी न्यूज

गया: मंत्री खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग बिहार सरकार लेशी सिंह की अध्यक्षता में लक्षित जन वितरण प्रणाली के संबंध में समीक्षा बैठक समाहरणालय सभा कक्ष में की गई है।इस बैठक को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने सभी उपस्थित जनप्रतिनिधियों का स्वागत किया एवं जिले में जन वितरण प्रणाली के वर्तमान स्थिति के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया है।।धान अधिप्राप्ति,सीएमआर अधिप्राप्ति के संबंध में बताया कि कुल 90 मिल निबंधित हैं। मिल से संबद्ध पैक्स एवं व्यापार मंडल कुल 332 हैं। ज़िले का धान का कुल निर्धारित लक्ष्य 167213 मी०टन० है। अब तक 29032 किसानों से धन खरीदे जा चुके हैं। जिला पदाधिकारी ने बताया कि जून माह में 90.59% अनाज बांटे गए हैं। जुलाई माह में 92.27% अनाज बांटी गई है और अगस्त अब तक 39.41% अनाज का वितरण किया गया है। जिले में कुल 676000 राशन कार्ड धारी हैं एवं 252000 अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के राशन कार्ड धारी हैं। सभी महादलित टोलों में पिछले एक वर्ष से विशेष अभियान जिले में चलाया जा रहा है जिसके तहत 8287 लागू को राशन कार्ड समग्र उत्थान अभियान के तहत बनवाया गया है इसके साथ ही सरकार की अन्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का भी लाभ करवाया जा रहा है। मंत्री ने निर्देश दिया कि 20 अगस्त तक हर हाल में सीएमआर का उठाव शत प्रतिशत करवाये।लोगों के बीच अनाज वितरण में धीमी प्रगति को देखते हुए मंत्री ने नाराजगी व्यक्त करते हुए वितरण के प्रतिशत में सुधार लाने का निर्देश दिए उन्होंने फतेहपुर, परैया, गया टाउन, इमामगंज, टंनकुपा एवं वजीरगंज को विशेष रूप से सुधार हेतु निर्देश दिए हैं।


आधार सीडिंग के समीक्षा के दौरान इमामगंज टांकोपा एवं वजीरगंज में सबसे कम प्रगति पर मंत्री ने निर्देश दिया कि जिले में 80% से नीचे आधार सीडिंग में कमी रहने वाले प्रखंडों को अगले माह में निगरानी रखते हुए संबंधित एम०ओ० पर कार्रवाई करें। जिले के विभिन्न आरटीपीएस काउंटर पर लंबित राशन कार्ड के आवेदन पर निर्देश दिया कि सभी अनुमंडल पदाधिकारी इसे अपनी निगरानी में प्राप्त आवेदनों को निष्पादित करें। इस पर निर्देश दिया कि प्रत्येक माह सभी एमओ, सभी अनुमंडल पदाधिकारी अपने अधीनस्थ सभी जन वितरण प्रणाली दुकानों का चेक लिस्ट के अनुसार हर हाल में जांच करेंगे उसमें विशेष रूप से पॉक्स मशीन एवं वजन सही से मिल रहा है या नहीं इस पर ध्यान देंगे।अनाज के क्वालिटी में कहीं भी कमी आने की शिकायत आती है तो उसे तुरंत जांच करते हुए समस्या का निराकरण करेंगे। जो लोग अभी भी राशन कार्ड से वंचित हैं उन्हें चिन्हित कर योजना को लाभ दिलाने हेतु विस्तार पूर्वक जन जागरूकता अभियान चलावे।
अंत में मंत्री ने कहा कि सभी इमो अपने क्षेत्र के मुख्यालय में ही रहे ताकि समय पर काम का निपटारा हो सके। आम जनो की सहूलियत हो इसके लिए पूरी निष्ठा से कार्य करें। यह विभाग गरीबों को सीधे मदद पहुंचाता है। आपके कलम से किसी गरीबों को राशन मिलता है यह काफी पुण्य का काम है। इसे पूरी तत्परता से कार्य करें। मंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया कि क्वांटिटी एवं क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं करें। जन वितरण प्रणाली के दुकान के निरीक्षण के दौरान बोर्ड पर निर्धारित दर एवं मात्रा अंकित रहे इसे सुनिश्चित करावे ।अंत में उन्होंने कहा कि बिना जांच किए राशन कार्ड रदद् ना करे।इस बैठक मे विधायकगण, जिला परिषद के उपाध्यक्ष, विधायक के प्रतिनिधि सहित पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button