मोहरा प्रखंड में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजन

मोहरा प्रखंड में जनसंवाद कार्यक्रम आयोजन

जे टी न्यूज़ , गया : मोहरा प्रखंड के ग्राम पंचायत गेहलौर एव उतरी कजुर पंचायत में आज जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिलेभर के सभी पंचायतों में जिला ,अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में जन संवाद कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।जन संवाद का मुख्य उद्देश्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों, प्रखंड समन्वय समिति, युवा वर्ग, महिला वर्ग,सामाजिक, शैक्षणिक, आर्थिक रूप से पिछड़े एवं कमजोर वर्गों, दिव्यांगजनों की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सरकार की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में आम जनों को जानकारी प्रदान करते हुए इस संबंध में सुझाव एवं प्रतिक्रिया प्राप्त कर उसका निराकरण करना है।
उपस्थित आमजनों को सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की संबंधित पदाधिकारियों द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई तथा उन्हें योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया गया, जिसमें स्वास्थ्य, आवास योजना, सड़क, विद्युत विभाग, शिक्षा विभाग, पेंशन योजना, उत्पाद विभाग, मत्स्य, कल्याण विभाग,ग्रामीण कार्य विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग पीएचईडी, बैंकिंग, महिला सुरक्षा आदि मुख्य रूप से शामिल हैं।
इस कार्यक्रम का उद्घाटन जिला पदाधिकारी द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया है। स्वागत भाषण करते हुए ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी ने विस्तार से सभी विभागों के योजनाओं के बारे में आमजनों को अवगत करवाया। जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने यहां आए हुए सभी जनप्रतिनिधियों, पदाधिकारी, आम जनता का हार्दिक अभिनंदन किया है। उन्होंने कहा कि यह जन संवाद कार्यक्रम सभी जिलों के सभी पंचायतो में आयोजित हो रहा है। हम सभी प्रशासन के अधिकारी यहां पर आप सभी के बीच आये हैं। इस क्षेत्र में पंचायत के स्थिति योजनाओं की स्थिति के बारे में आप सभी के बीच आकर के समझना चाहिए। लोगों के साथ एक संवाद स्थापित करना चाहिए। इसी सब इन उद्देश्य को ध्यान में रखकर आज आप लोगों के बीच हम सभी अधिकारी उपस्थित हुए हैं और काफी खुशी है कि काफी बड़ी संख्या में लोग यहां सरकार की योजनाओं को सुनने एवं जानकारी लेने के लिए आए हैं। दशरथ बाबा के इस पंचायत में काफी सारे विकास के कार्य बिहार सरकार द्वारा किए गए हैं। दशरथ बाबा के प्रतिमा का अनावरण, स्मारक स्थल चारों तरफ सड़कों का निर्माण करवाया गया है। जिस रास्ता को दशरथ मांझी ने पहाड़ काटकर के बनाया था उसे पर वर्तमान समय में आकर्षक सड़क का निर्माण करवाया गया है, जिसके कारण आज के समय में इस स्थल को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया गया है। स्मारक स्थल का विस्तार किया गया है 1000 पौधा रोपण दशरथ मांझी महोत्सव के दौरान करवाया गया है। इस जगह का समुचित विकास के लिए बिहार सरकार एवं जिला प्रशासन पूरी तरह कटिबद्ध है। गया ज़िला जल संकट क्षेत्र है उसमें खास कर गेहलौर का क्षेत्र भी काफी पहाड़ी क्षेत्र रहने के कारण वाटर क्रेसीस रहा है। इस दृष्टिकोण से गत माह बड़े पैमाने पर काम किया गया है, जिसके कारण आज के समय मे इस क्षेत्र के लगभग सभी लोगो को पानी मिल रहा है। ज़िला पदाधिकारी ने कहा कि गेहलौर में 13 पीसीसी सड़क निर्माण हुआ उससे 9500 से ज्यादा लोग लाभान्वित हैं। 23 स्थानों पर पेवर ब्लॉक की योजना पूर्ण की गई है। 1300 लोगो को आवास योजना से लाभान्वित किया गया है। 91 जीविका समूह के माध्यम से 1001 महिलाओं को स्वलंबी आत्मनिर्भर बनाया गया है। 2601 घरों से कचड़ा का उठाव हो रहा है। जल जीवन हरियाली के तहत 44 आहर का निर्माण, 3 तालाब का निर्माण, 42 यूनिट पौदारोपन, 49 पशुशेड निर्माण करवाया गया है।
जिला पदाधिकारी ने कहा कि यहा राज्य सरकार द्वारा रास्ता को और सुगम आवागमन स्थापित करने के लिए टोला संपर्क योजना के तहत एक टोला से दूसरे टोला तक जोड़ने का कार्य किया गया है। इस प्रकार अगर देखा जाए तो 20 साल पहले की तुलना में वर्तमान समय में सड़क के क्षेत्र में काफी बदलाव हुए हैं। अब हर छोटी-छोटी गलियां से लेकर एक टोले से दूसरे टोल एक गांव से दूसरे गांव, एक पंचायत से दूसरे पंचायत सड़क के माध्यम से जोड़कर आवागमन को काफी सुचारू बनाया गया है। हर घर बिजली के क्षेत्र में भी सरकार द्वारा हर छोटे-छोटे टोल कस्बे में भी बिजली उपलब्ध करवाया है। शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में भी अब 18 से 20 घंटे तक बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। वर्तमान समय में वार्ड स्तर पर सोलर से भी जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। सोलर लाइट लगने से सभी वार्डों के प्रमुख सड़क,रास्ता भी अब रात्रि में चकाचक दिखती है। शहरों की तर्ज पर भी गांव में भी सभी सुविधाएं राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। जल जीवन हरियाली अभियान सरकार की काफी महत्वपूर्ण योजना है। वर्तमान समय में धीरे-धीरे जैसे जलवायु परिवर्तन हो रहा है जिसके कारण पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए जल संरक्षण हेतु तालाब, आहार, पोखर के माध्यम से पानी को संरक्षण किया जा रहा है ताकि आपके अगले पीढ़ी सुरक्षित रह सके। बड़े पैमाने पर पौधारोपण का कार्य भी किया गया है। हर गांव हर तोले में जल जीवन हरियाली अभियान के तहत योजनाएं काम किया गया है। हर क्षेत्र में हर वर्ग के लिए हर समुदाय के लोगों के लिए राज्य सरकार द्वारा कई सारे योजनाएं संचालित है एवं उन्हें क्रियान्वयन करवाया जा रहा है। आप सभी आमजन उन योजनाओं का भरपूर लाभ ले। सभी प्रखंडों में कौशल विकास केंद्र के माध्यम से कंप्यूटर कोर्स एवं संवाद कला की पढ़ाई, ट्रेनिंग दी जा रही है इसमें सभी युवा वर्ग हर हाल में इसका लाभ उठावे।
वैसे युवा वर्ग जो बाहर पढ़ने की चेष्टा रखते हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा ₹4 लाख रुपये तक का ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है इसका लाभ भी आप जरूर लें। इसी क्रम में विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों द्वारा अलग-अलग योजनाओं की जानकारी दी गई है। इसके पश्चात बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के बारे में आम जनों को जानकारी दी गई है।
जीविका के महिलाओं को आज राज्य सरकार ने उन्हें अपने पैरों पर खड़ा किया है आज सभी जीविका की महिलाएं आत्मनिर्भर है वह अपनी आजीविका स्वयं चला रहे हैं इसके अलावा अन्य योजनाओं में महिलाओं को विशेष लाभ देने का अधिकार राज्य सरकार द्वारा किया गया है उन्होंने सभी जिले वासियों से अपील किया कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर चल राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के सार्वजनिक स्थानों पर फ्लेक्स के माध्यम से प्रदर्शित किया जाता है उसे हर हाल में आप सभी देखें एवं समझे इसके अलावा राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की सोशल मीडिया यथा फेसबुक एवं ट्विटर के माध्यम से भी लगातार योजनाओं के बारे में बताया जाता है विभिन्न जिला प्रशासन की जानकारियां दी जाती है उसका भी आप लोग भरपूर लाभ ले। आप सभी से अपील है कि आप स्वयं जानकारी एवं जागरूक बंद कर राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को अपने क्षेत्र के लोगों के बीच जरूर बता दे ताकि उन्हें भी लाभ मिल सके।
जीविका दीदियों , वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, नल जल, एवं आपदा के स्थिति में सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता आदि के बारे में भी जानकारी दी गई है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दी जाने वाली राशि एवं आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के तहत 5 लाख तक निःशुल्क उपचार, आयुष्मान कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें के संबंध मे एवं लाभ लेने के लिए पात्रता , मुख्यमंत्री बाल हृदय योजना, जननी बाल सुरक्षा योजना, रेफरल सुविधा,सिटी स्कैन, हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर आदि के बारे में आमजन को जानकारी दी गई है।
शिक्षा ग्रहण करने के लिए अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति,अति पिछड़ा, वर्ग पिछड़ा वर्ग,अल्पसंख्यक समुदाय के लिए हॉस्टलों में निःशुल्क समुचित व्यवस्था उपलब्ध की गई है ।जन संवाद कार्यक्रम के दौरान कई ग्रामीणों ने छोटी-छोटी समस्याओं से जिला पदाधिकारी को अवगत कराया जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि प्रखंड समन्वयं समिति की बैठक नियमित तौर पर साप्ताहिक रूप से करें। जन संवाद कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता राजस्व, ज़िला पंचायत राज पदाधिकारी सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी एव प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी के साथ साथ प्रखंड स्तरीय जन प्रतिनिधि गण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button