धान अधिप्राप्ति में शिथिलता पर जबाबदेही तय कर होगी करवाई-जिलाधिकारी

धान अधिप्राप्ति में शिथिलता पर जबाबदेही तय कर होगी करवाई-जिलाधिकारी

जे टी न्यूज, मधुबनी: जिलाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में धान अधिप्राप्ति एवं जिला स्तरीय कृषि टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। उन्होंने*धान अधिप्राप्ति की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया की पूर्ण पारदर्शिता एवं सहजता के साथ पूरी तेजी से किसानों से धान अधिप्राप्ति सुनिश्चित करेंगे,साथ ही ससमय उनके खाते में राशि उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि किसानों से खरीदे गए धान की भुगतान उनके खाते में 48 घण्टे के अंदर हर हाल में करना सुनिश्चित करे,अनावश्यक विलम्ब पर जबाबदेही तय कर करवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया कि धान अधिप्राप्ति को लेकर एसडीओ एवं बीडीओ की उपस्थिति में सभी बीएओ/बीसीओ किसान प्रतिनिधियों एवं पैक्स के साथ प्रत्येक सप्ताह बैठक करे ताकि पूरी सहजता एवं पारदर्शिता के साथ किसानों से धान की खरीद की जा सके।जिलाधिकारी ने कहा कि धान अधिप्राप्ति कार्य से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत या सूचना के लिए जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 06276-222576 पर सूचना दी जा सकती है, उन्होंने कहा कि प्राप्त सूचना को संधारित कर उसपर त्वरित करवाई भी की जा रही है।

जिलाधिकारी ने जिला कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पीएम किसान योजना में इकेवाईसी हेतु भौतिक सत्यापन में निम्न प्रदर्शन करने वाले सभी बीएओ से स्पष्टीकरण पूछे। उर्वरक की उपलब्धता विशेषकर रबी फसलों के लिए समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है।।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया की उर्वरक की उपलब्धता एवं बिक्री पर सतत निगरानी रखे, *किसी भी स्थिति में उर्वरकों की कालाबाजारी की शिकायत नही मिलनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि बंद पड़े नलकुपो को शीघ्र मरम्मति कर चालू करवाना सुनिश्चित करे,

साथ ही टास्क फोर्स की सभी बैठक में कार्यपालक अभियंता नलकूप प्रतिवेदन के साथ अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे।। उन्होंने कहा कि विद्युत अभियंता एवं नलकूप के अभियंता आपस में समन्वय कर विद्युत दोष से बंद पड़े नलकूपों को अविलंब चालू करवाना सुनिश्चित करे।उन्होंने कहा कि सिंचाई के लिए सुदूर खेतों तक तेजी के साथ विद्युत संबद्धता प्रदान करना हमारा लक्ष्य है।

उन्होंने बैठक में उपस्थित कार्यपालक अभियंता विद्युत को निर्देश दिया कि जिले में जिन इच्छुक किसानों के खेतों में बिजली का खंबा उपलब्ध है, वहां शत प्रतिशत इच्छुक किसानों को जल्द से जल्द विद्युत संबद्धता प्रदान करे,साथ ही साथ ही *उन्होंने जले हुए ट्रांसफार्मर को जल्द से जल्द बदलने के निर्देश भी दिए।उन्होंने कृषि फीडर से निर्बाध रूप से निर्धारित समय तक प्रतिदिन बिजली उपलब्ध करवाने को लेकर विधुत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। उक्त बैठक में डीपीआरओ परिमल कुमार,जिला कृषि पदाधिकारी,जिला आपूर्ति पदाधिकारी,डीएम एसएफसी,जिला सहकारिता पदाधिकारी,जिला पशुपालन पदाधिकारी सहित सभी संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button