कुख्यात अन्तराष्ट्रीय अपराधी रमेश ठाकुर उर्फ शंकर ठाकुर को जिला पुलिस की विशेष टीम के द्वारा किया गया गिरफ्तार  

कुख्यात अन्तराष्ट्रीय अपराधी रमेश ठाकुर उर्फ शंकर ठाकुर को जिला पुलिस की विशेष टीम के द्वारा किया गया गिरफ्तार

जे टी न्यूज, समस्तीपुर(अदनान आलम): पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी कल्याणपुर, चकमेहसी एवं आस-पास के थाना क्षेत्रों में दहशत का पर्याय बन चुका कुख्यात अन्तराष्ट्रीय अपराधी रमेश ठाकुर उर्फ शंकर ठाकुर को जिला पुलिस की विशेष टीम के द्वारा किया गया गिरफ्तार।

 

वर्ष 2011-2012 में नेपाल में सोना एवं लाखों रूपये लूटने के तीन मामले में सजायाफ्ता था रमेश ठाकुर और कुल 06 साल काठमाण्डू जेल में रहा था बंद।

हरियाणा के मिवाडी एक्सिस बैंक लूट, धनबाद एवं जमशेदपुर बैंक लूट सहित कई मामलों में पुलिस को थी वर्षों से तलाश । > नेपाल के विराटनगर एवं सीमावर्ती क्षेत्र में छिपकर देश के कई राज्यों में लूट

 

की घटना को देता था अंजाम।

 

नेपाल में ही रहकर कल्याणपुर, चकमेहसी थाना क्षेत्र में कई व्यवसायियों से रंगदारी मांगने, हत्या एवं लूट के कई मामले में था वांछित।

 

रमेश ठाकर के पास से एक 7.62 एम.एम. का देशी पिस्टल, 04 जिन्दा गोली और 3.5 कि०ग्रा० गांजा बरामद।

 

रमेश ठाकुर के निशानदेही पर उसके कुल चार सहयोगियों को भी दो देशी कटटा, एक देशी पिस्टल, 01 एकनाली बंदूक, मोबाईल, मोटर साईकिल के साथ किया गया गिरफ्तार।

घटना का विवरण: कल्याणपुर एवं चकमेहसी थाना क्षेत्र में दहशत का पर्याय बना रमेश ठाकुर आये दिन क्षेत्र के व्यवसायियों से रंगदारी की मांग कर रहा था तथा क्षेत्र में आकर चौक-चौराहों पर गोली फायरिंग कर स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल बनाये हुए था। रमेश ठाकुर पूर्व में कई हत्या, लूट, रंगदारी मामले में वांछित था तथा सूचना मिली की भारत-नेपाल बोर्डर पर रहकर अपने अपराधी सहयोगियों के साथ मिलकर देश के विभिन्न राज्यों में लगातार घटनाओं को अंजाम दे रहा था। रमेश ठाकुर की गिरफ्तारी हेतु जिला पुलिस लगातार प्रयास कर रही थी लेकिन हर बार वह भागने में सफल हो जा रहा था तथा नेपाल में रहने के कारण वह पुलिस की नजरो से बचा हुआ था। रमेश ठाकुर की गिरफ्तारी हेतु कुल तीन लाख की ईनाम की राशि का प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेजा गया है।

 

इन सभी घटनाओं को लेकर पुलिस अधीक्षक महोदय, समस्तीपुर के द्वारा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर श्री संजय कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया था। साथ ही उक्त टीम में कई थानों की टीम, डी०आई०यू० शाखा की टीम को शामिल किया गया था। इस घटना के उद्भेदन के लिए बी०आई०यू० की टीम लगातार रमेश ठाकुर एवं उसके सभी सहयोगियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुई थी तथा लगातार मानवीय एवं तकनीकी आसूचनायें संग्रह की जा रही थी। इस क्रम में ज्ञात हुआ कि रमेश ठाकुर नेपाल के विराटनगर ईलाके में रहकर समस्तीपुर जिला एवं आस-पास के जिला में अपराधिक घटना को अंजाम दे रहा है। साथ ही इसके गिरोह के मुख्य सदस्य जेल में बंद पुल्लु सिंह एवं फरार रविन्द्र सहनी, रम्मी सिंह उर्फ रविरंजन सिंह से लगातार सम्पर्क में रहकर देश के विभिन्न राज्यों में घटना कर रहा है। साथ ही कल्याणपुर, चकमेहसी थाना क्षेत्र के स्थानीय अपराधिक सहयोगियों से सम्पर्क कर क्षेत्र के व्यवसायियों से लगातार रंगदारी की मांग कर रहा है। रमेश ठाकुर बीच-बीच में समस्तीपुर आकर चौक-चौराहों पर गोली फायरिंग कर स्थानीय लोगों में काफी दहशत का माहौल बनाकर पुनः नेपाल चला जाता था। प्रायः यह सूचना मिल रही थी कि रमेश ठाकुर कई स्थानीय छोटे-बड़े कारोबारियों से रंगदारी के रूप में अच्छी खासी रकम वसूल रहा था। लोग उसके भय से बिना पुलिस को सूचना दिये रंगदारी के रूप में राशि को रमेश ठाकुर तक विभिन्न माध्यमों से पहुँचा रहे थे। इसी क्रम में विशेष टीम को सूचना मिली कि दिनांक-16.01.2024 को रमेश ठाकुर को कल्याणपुर थाना क्षेत्र में देखा गया है। इस सूचना पर विशेष टीम के द्वारा रमेश ठाकुर को संध्या समय में एक देशी लोडेड पिस्टल और गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार रमेश ठाकुर ने पुछ-ताछ करने पर समस्तीपुर जिला में घटित कई लूट, हत्या, रंगदारी सहित बिहार राज्य के कई जिलों, झारखंड, हरियाणा एवं नेपाल में कई लूट की घटनाओं में अपनी संलिप्ता को स्वीकार किया। रमेश ठाकुर के ने बताया कि उसके कहने पर रात्रि में ही उसके कई अपराधिक साथी गोपालपुर बांध के पास गांछी में पुराने मंदिर पर अपराधिक घटना को अंजाम देने के लिए एकत्रित हुए है। इस सूचना पर पुनः विशेष टीम के द्वारा बीते रात्रि रमेश ठाकुर के कुल चार सहयोगियों को दो देशी कट्टा, एक देशी पिस्टल, 01 एकनाली बंदूक, मोबाईल एवं मोटर साईकिल के साथ गिरफ्तार किया गया तथा 05-06 अपराधी भागने में सफल रहे। पकड़ाये रमेश ठाकुर ने बताया कि उसे कई थानों की पुलिस लगातार खोज रही थी इस कारण वह नेपाल में रहकर ही अपने रिश्तेदार सहयोगी मंजय ठाकुर, ग्राम-मधुबानी, जिला-सुपौल के मोबाईल का प्रयोग कर अपने गिरोह को संचालित कर लोगों से लगातार रंगदारी की मांग कर रहा था जिसमें रमेश ठाकुर का सहयोगी लदौड़ा निवासी विमलेश सिंह और करुआ निवासी मणिभूषण कुमार स्थानिय व्यवसायियों का मोबाईल नम्बर रमेश ठाकुर को उपलब्ध कराता था तथा उसकी गतिविधि की सारी जानकारी रमेश ठाकुर को उपलब्ध कराता था। विमलेश सिंह एवं मणिभूषण कुमार पुलिस की भी गतिविधि की जानकारी रमेश ठाकुर को उपलब्ध

इन सभी घटनाओं को लेकर पुलिस अधीक्षक महोदय, समस्तीपुर के द्वारा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सदर श्री संजय कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया गया था। साथ ही उक्त टीम में कई थानों की टीम, डी०आई०यू० शारज की टीम को शामिल किया गया था। इस घटना के उद्‌भेदन के लिए डी०आई०सू० की टीम लगातार रमेश ठाकुर एवं उसके सभी सहयोगियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुई थी तथा लगातार मानवीय एवं तकनीकी आसूयनायें संग्रह की जा रही थी। इस क्रम में ज्ञात हुआ कि रमेश ठाकुर नेपाल के विराटनगर ईलाके में रहकर समस्तीपुर जिला एवं आस-पास के जिला में अपराधिक घटना को अंजाम दे रहा है। साथ ही इसके गिरोह के मुख्य सदस्य जेल में बंद पुल्लू सिंह एवं फरार रविन्द्र सहनी, रम्मी रिव्ह उर्फ रविरंजन सिंह से लगातार सम्पर्क में रहकर देश के विभिन्न राज्यों में घटना कर रहा है। साथ ही कल्याणपुर चकमेहसी थाना क्षेत्र के स्थानीय अपराधिक सहयोगियों से सम्पर्क कर क्षेत्र के व्यवसायियों से लगातार रंगदारी की मांग कर रहा है। रमेश ठाकुर बीच-बीच में समस्तीपुर आकर चौक-चौराहों पर गोली फायरिंग कर स्थानीय लोगों में काफी दहशत का माहौल बनाकर पुनः नेपाल बला जाता था। प्रायः यह सूचना मिल रही थी कि रमेश ठाकुर कई स्थानीय छोटे-बड़े कारोबारियों से रंगदारी के रूप में अच्छी खासी रकम वसूल रहा था। लोग उसके भय से बिना पुलिस को सूचना दिये रंगदारी के रूप में राशि को रमेश ठाकुर तक विभिन्न माध्यमों से पहुँचा रहे थे। इसी क्रम में विशेष टीम को सूचना मिली कि दिनाक 16.01.2024 को रमेश ठाकुर को कल्याणपुर थाना क्षेत्र में देखा गया है। इस सूचना पर विशेष टीम के द्वारा रमेश ताकुर को संध्या समय में एक देशी लोडेड पिस्टल और गाजा के साथ गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार रमेश ठाकुर ने पुछ-ताछ करने पर समस्तीपुर जिला में घटित कई लूट, हत्या, रंगदारीसहित बिहार राज्य के कई जिलों, झारखंड, हरियाणा एवं नेपाल में कई लूट की घटनाओं में अपनी संलिप्ता को स्वीकार किया। रमेश ठाकुर के ने बताया कि उसके कहने पर रात्रि में ही उसके कई अपराधिक साथी गोपालपुर बाध के पास गाछी में पुराने मंदिर पर अपराधिक घटना को अंजाम देने के लिए एकत्रित हुए है। इस सूचना पर पुनः विशेष टीम के द्वारा बीते रात्रि रमेश ठाकुर के कुल धार सहयोगियों को दो देशी क‌ट्टा, एक देशी पिस्टल, 01 एकनाली बंदूक, मोबाईल एवं मोटर साईकिल के साथ गिरफ्तार किया गया तथा 05-06 अपराधी भागने में सफल रहे। पकड़ाये रमेश ठाकुर ने बताया कि उसे कई थानों की पुलिस लगातार खोज राही भी इस कारण वह नेपाल में रहकर ही अपने रिश्तेदार सहयोगी मंजय ठाकुर, ग्राम-मधुबानी, जिला-सुपौल के मोबाईल का प्रयोग कर अपने गिरोह को संचालित कर लोगों से लगातार रंगदारी की मांग कर रहा था जिसमे रमेश ठाकुर का सहयोगी लदौडा निवासी विमलेश सिंह और करूमा निवासी मणिभूषण कुमार स्थानिय व्यवसायियों का मोबाईल नम्बर रमेश ठाकुर को उपलब्ध कराता था तथा उसकी गतिविधि की सारी जानकारी रमेश ठाकुर को उपलब्ध कराता था। विमलेश सिह एवं मणिभूषण कुमार पुलिस की भी गतिविधि की जानकारी रमेश ठाकुर को उपलब्ध

 

कराता था। ग्राम सुमनाहा निवासी किशन कुमार और रजीत ठाकुर, ग्राम मिल्की निवासी सुजीत कुमार तथा टारा चौक निवासी रंजन ठाकुर एवं अन्य कई लोग रमेश ठाकुर को उत्तके हथियार को रखने, संरक्षण देने, अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने एवं रंगदारी के रूप में वसूले गये रूपयों को रमेश ठाकुर तक पहुँचाता था।

 

प्रमुख पटनाओं का विवरण :- वर्ष 2011-2012 में नेपाल में घटित तीन बड़े लूट की घटना में शामिल रमेश ठाकुर करीब छह साल काठमाण्डू के तिरुपुरेश्वर जेल में बंद रहा। दिनांक-14.01.2023 को चकमेहसी थानान्तर्गत मालीनगर उच्च विद्यालय के मैदान में

 

क्रिकेट मैच खेलने के दौरान अपने साथी लक्ष्मण सहनी एवं शेखोपुर निवासी आलोक कुमार के साथ प्रशांत कुमार उर्फ मणि सिंह पर की गई गोलीबारी की घटना में शामिल। वर्ष 2021 में शमशेर हत्या कांड एवं देवीलाल हत्या कांड में বাछিत था। वर्ष 2023 में करूआ निवासी डॉ० जितेन्द्र एवं कल्याणपुर के ज्योति ज्वेलर्स के संचालक

 

साधू कुमार के साथ मागी गई रंगदारी कीघटनाओं का उद्दभेदन किया गया। वर्ष 2021 में सकरा भाना, मुजफ्फरपुर में सी०एस०पी० संचालक के साथ की गई लूट-पाट एवं हत्या सहित कुल चार लूट के मामलों में रमेश ठाकुर वांछित था। वर्ष 2022 में धनबाद में हुये मुल्युट फाईनेस गोल्ड लूट, जमशेदपुर में हुई बैंक लूट तथा हरियाणा के मियाडी में हुई एक्सिस बैंक में लूट की घटना में रमेश ठाकुर वांछित था। इसके अतिरिक्त रमेश ठाकुर के अपराधिक इतिहास एवं अन्य कांडों में संलिप्ता के संबंध में पता लगाया जा रहा है तथा रमेश ठाकुर के गिरोह के प्रमुख सदस्य पुल्तु सिंह, रविरंजन सिंह उर्फ रम्मी सिंह, संवेन्द्र सहनी, हनी राय एवं अन्य अपराधकर्मियों से उसके अपराधिक संबंध में छानबीन की जा रही है।

 

• गिरफ्तार अपराधकर्मी का नाम/पता- 01. रमेश ठाकुर उर्फ सुरेश ठाकुर उर्फ शंकर ठाकुर पे०-२० महेन्द्र ठाकुर, सा०-लदौड़ा, भाना-कल्याणपुर, जिला-समस्तीपुर।

 

02. सुजीत कुमार, पं० स्व० शिवचंद्र सिंह, सा०-मिल्की, वार्ड नं0-16, माना-बकनेहसी, जिला-समस्तीपुर। 03. किशन कुमार, ५० राम नरेश महतो, सा०-चकसीमा, सोमनाहा, थाना-बकमेहसी

 

जिला-समस्तीपुर। 04. रजीत ठाकुर पे०-स्व० गया ठाकुर सा०-सोमनाहर, थाना-चकनेहसी

 

जिला-समस्तीपुर। 06. मणिभूषण कुमार पे०-किशुनी महतो, सा०-करुआ बाना-चक्रमेहसी

 

जिला-समस्तीपुर।

बरामदगी-

 

01, 02 देशी पिस्टल, 02 देशी क‌ट्टा 04 जिन्दा गोली, 01 एकनाली बंदूक।

02. 3.5 के०जी० गांजा।

03. 04 मोबाईल।

04. 01 अपाची मोटर साईकिल।

 

01. सकरा थाना (मुजफ्फरपुर) काड सं0-547/21. दिनांक-07.11.2021, धारा-394 भ०द०क्कि एवं 27 आतं एक्ट।

 

अपराधिक इतिहास –

 

02. सकरा थाना (मुजफ्फरपुर) काठ सं0-632/21, दिनांक-29.12.2021, धारा-394/ 302/34 भा०द०वि० एवं 27 आम्स एक्ट।

 

03 सकरा थाना ( मुजफ्फरपुर) काढ सं0-534/21, दिनांक 04.11.2021, धारा-307/34 भद०वि० एवं 27 आर्म्स एक्ट।

 

04. सकरा भाना (मुजफ्फरपुर) कांड सं0-634/21, दिनांक-31.12.2021, धारा-399/402 /34 भा०द०क्कि एवं 25 (1-बी)ए/26/35 आर्म्स एक्ट एवं 8/20/22 एन.डी.पी.एस. एक्ट।

 

05. मुफ्फसिल थाना काड सं0-03/19, दिनांक 01.01.2019, धारा-302 भा०व०वि० एवं 25(1-बी)ए/26/27 आम्र्स एक्ट।

 

06. चकमेहसी थाना कांड सं0-253/20, दिनांक-31.12.2020, धारा-363/364/34 भा०८०विध एवं परिवर्तित धारा-302/201/34 भा००वि० में आरोप पत्र सं०-47/23 दिनांक-28.02.2023 फिरार दिखाते हुए।

 

07. चकमेहसी थाना काड सं०-07/23, दिनाक-18.01.23, धारा-341/323/325 /326/307/120वी मा०दा०वि० एवं 25(1-बी)/26/27/35 आर्म्स एक्ट (अनुसंधान अंतर्गत)।

 

०8. चकमेहसरी थाना काठ सं०-180/23, दिनाक-25.09.23 धारा-385/387/504 भा०द०वि० (अनुसंधान अंतर्गत)।

 

09. कल्याणपुर थाना कांड सं0-287/20, दिनांक-21.10.20, धारा-341/323/324/ 307/379/427/504/354 भा०८०वि० एवं 27 आर्म्स एक्ट में प्राथमिकी अभियुक्त एवं आरोपित।

 

10. कल्याणपुर थाना कांड सं0-231/18, दिनांक-31.12.18, धारा-147/148/149/ 323/324/307/504/34 मा०द०वि० 27 आम्मी एक्ट में प्राथमिकी अभियुक्त एवं आरोपित।

 

11. कल्याणपुर थाना कांड सं0-03/19. दिनांक-06.01.19, धारा-302/120बी भा०द०वि०

 

एवं 27 आर्म्स एक्ट में प्राथमिकी अभियुक्त एवं आरोपित। 12. कल्याणपुर थाना काड सं0-258/19. दिनांक-24.09.19, धारा-341/323/

 

307/504/34 भा०द०वि० एवं 27 आर्म्स एक्ट में प्राथमिकी अभियुक्त एवं आरोपित।

 

13. कल्याणपुर थाना कोड सं0-301/19. दिनांक-04.11.19, धारा-341/323/324 /307/504/506/34 भा०द०वि० एवं 27 आर्म्स एक्ट में प्राथमिकी अभियुक्त में आरोपित।

 

14. कल्याणपुर थाना काड सं0-351/19, दिनांक-21.12.19, धारा-399/402/34 भा०द०वि० एवं 25(1-बी)ए/26/36 आर्म्स एक्ट में प्राथमिकी अभियुक्त एवं आरोपित।

 

15. कल्याणपुर थाना कांड सं0-269/20, दिनांक-21.10.20, धारा-341/323/324

 

/307/379/427/504/34 भा०८०वि० एवं 27 आर्म्स एक्ट।

 

16. कल्याणपुर थाना कांड सं0-362/23, दिनांक-28.12.23 धारा-385/306/367 भा०द०वि० ।

 

17. बैंक मोड़ थाना, जिला धनबाद (झारखंड) कांड सं0-219/22, दिनांक-06.09.22. धारा-147/148/149/120/307/332/333/353/420/427/484/467/468

 

भा०८०वि० एवं 25(6)/25 (1-बी)ए/26/27/35 आर्म्स एक्ट।

 

18. बैंक मोड़ थाना, जिला धनबाद (झारखंड) कांड सं0-220/22 दिनांक-07.09.22, धारा-395/397 भा०द०वि०।

 

19. ओलीडीह थाना जमशेदपुर कांड सं०-205/22 दिनांक-18.08.22 धारा-395 मा०व०वि०। 20 मैंगो ओलीडीह थाना काड सं0-368/22 दिनोक-19.10.22.

 

चारा-25(1-बी) ए/26/27/35 आर्म्स एक्ट। 21. वर्ष 2012 में काठमाण्डु (नेपाल) में तीन ज्वेलरी के दुकानों में लूट की घटना की गई

 

जिसमे वर्ष 2012 से 2018 तक सजा काट चुके है। 22. वर्ष 2022 में राजस्थान के भिवाड़ी में एक्सिस बैंक में लूट की घटना किये है जिसमें केस नम्बर याद नहीं है।

Related Articles

Back to top button