डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिए कई निर्देश

डीएम अरविन्द कुमार वर्मा ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में दिए कई निर्देश

जे टी न्यूज, मधुबनी(प्रो अरुण कुमार):

मधुबनी ।जिला पदाधिकारी अरविन्द कुमार वर्मा की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा एक फरवरी से आयोजित होने वाले इंटरमीडिएट परीक्षा की तैयारियों को लेकर व्यापक निर्देश दिए गए। उन्होंने जिले के कस्तूरबा विद्यालयों में नामांकन बढ़ाने और नियमित रूप से निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए ।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय निर्देशानुसार जितने छात्र छात्राओं का नामांकन रद्द किया गया है, ठीक उसी के अनुरूप मेघा सॉफ्ट पोर्टल से भी बच्चों के नाम हटाए जाएं। उन्होंने कहा कि जिले के विद्यालयों में आईसीटी लैब के निर्माण में गुणवत्ता बनाए रखते हुए तेजी लाई जाय। डीएम ने कहा कि विद्यालयो में शतप्रतिशत छात्रों एवम शिक्षकों की उपस्थिति के साथ साथ विद्यालयो में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर विशेष रूप से फोकस करें। उन्होंने कहा कि हमारे बच्चे हमरा कल हैं। इसलिए उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना हम सभी का दायित्व है। उन्होंने निर्देश दिया सभी संबधित अधिकारी निरीक्षण के दौरान विद्यालय में शौचालय की स्थिति, पोशाक/ छात्रवृति, मध्यान भोजन की गुणवत्ता, पठन पाठन में गुणवत्ता सहित सभी मामलों का अनुश्रवण किया जाए।

 

उन्होंने कहा कि किसी भी परिस्थिति में विद्यालयों में मध्याह्न भोजन बंद नहीं रहना चाहिए। विद्यालय शिक्षा समिति का गठन न होना या रसोई गैस की अनुपलब्धता जैसे कारण स्वीकार नहीं किए जाएंग। उन्होंने जिले में ऐसे सभी विद्यालयों जिसके भवन जर्जर हैं और उनमें पठन पाठन से बच्चों के हित को नुकसान हो सकता है की सूची बनाकर उपस्थापित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी शिक्षकों के वेतन भुगतान को लेकर उन्होंने कहा कि जिले में आवंटन रहने बाद किसी भी स्थिति में शिक्षकों को वेतन मिलने में देर न हो।

जिला पदाधिकारी द्वारा विद्यालयों में विद्युतीकरण, माध्यमिक विद्यालय विहीन पंचायतों में निर्माण, जल जीवन हरियाली, सीडब्ल्यूजेसी/ एमजेसी के मामले, टेक्स्ट बुक, जैसे अन्य विषयों की समीक्षा भी की गई।

उक्त बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेश कुमार,डीपीओ स्थापना जावेद आलम, डीपीओ लेखा योजना, कुंदन कुमार, डीपीओ माध्यमिक शिक्षा, मणिभूषण, डीपीओ सर्वशिक्षा, शुभम सहित सभी प्रखण्ड शिक्षा पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

 

Related Articles

Back to top button