जागरुकता रैली निकाल कर कैंसर के प्रति लोगों को किया जागरूक 

जागरुकता रैली निकाल कर कैंसर के प्रति लोगों को किया जागरूक

स्वस्थ्य संस्थानों में हो रहा नि:शुल्क स्क्रीनिंग सह परामर्श शिविर आयोजित

 

तंबाकू का सेवन, खराब खान- पान व अनियमित जीवनशैली कैंसर का मुख्य वजह

जे टी न्यूज, अररिया(डा. रूद्र किंकर वर्मा): कैंसर के खतरों के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से शहर में जागरूकता रैली निकाली गयी। सदर अस्पताल परिसर से निकाले गये इस रैली को जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में सदर अस्पताल में संचालित कैंसर ओपीडी के चिकित्सक,

कर्मी सहित अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने भाग लिया। इस क्रम में शहर वासियों को बैनर-पोस्टर, स्लोगन के माध्यम से कैंसर से बचाव के प्रति जागरूक किया गया। गौरतलब है कि हर साल 04 जनवरी को मनाये जाने वाले विश्व कैंसर दिवस के मौके पर जिले में 04 से 10 फरवरी तक कैंसर जागरूकता सप्ताह आयोजित किया जा रहा है।

इस वर्ष क्लोज द केयर गैप यानी देखभाल के अंतर को बंद करें की थीम पर कैंसर दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क कैंसर स्क्रीनिंग सह परामर्श शिविर आयोजित करते हुए जन जागरूकता को लेकर विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है।

 

*दस में से एक भारतीय को रहता है कैंसर का खतरा*

कैंसर के खतरों की जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक हर 10 में से एक भारतीयों को कैंसर का खतरा बना रहता है। कैंसर एक गंभीर बीमारी है। जो कई कारणों से हो सकते हैं। इसमें सबसे आम कारण धूम्रपान, तंबाकू का सेवन, फिजिकल एक्टिविटी की कमी, खान-पान संबंधी गलत आदतें, इंफेक्क्शन व अनुवांशिकता है। उन्होंने कहा कि मूंह का कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग्स कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, थायराइड कैंसर आज बेहद आम हो चुका है। उन्होंने कहा कि समय पर कैंसर की पहचान से इसका स्थायी निदान संभव है। लिहाजा ये जरूरी है कि इसके खतरों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाये।

कैंसर की जांच व इलाज के प्रति विभाग गंभीर*

जिला कार्यक्रम समन्वयक राकेश कुमार ने बताया कि समय पर कैंसर की पहचान व इसके निदान संबंधी उपायों की मजबूती के लिये विभागीय स्तर से जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। इसे लेकर सदर अस्पताल में कैंसर ओपीडी संचालित है। वहीं बायोप्सी की सुविधा भी लोगों के लिये उपलब्ब्ध है। इतना ही नहीं विभिन्न स्तरों पर कार्यरत स्वास्थ्य कर्मियों को भी रोग की पहचान व स्क्रीनिंग को लेकर प्रशिक्षित किया गया है। एफएलसी प्रभात रंजन ने बताया इस वर्ष विश्व कैंसर दिवस केंसकि जिले में 04 से 10 फरवरी के बीच विशेष कैंसर जागरूकता सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों में कैंसर की स्क्रीनिंग व जरूरी परामर्श सेवाएं संचालित होगी। साथ ही विभिन्न गैर संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक किया जायेगा। बीते एक साल के दौरान 21 हजार 538 लोगों की स्क्रीनिंग में कैंसर के 341 संदिग्ध व 75 अति संदिग्ध मरीज मिलने की जानकारी उन्होंने दी। रैली में सदर अस्पताल में संचालित कैंसर ओपीडी में कार्यरत होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल व रिसर्च सेंटर की चिकित्सक डॉ सायना, डॉ मैत्रयी सहित संबंधित अन्य स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मी शामिल थे।

Related Articles

Back to top button