एन.एस.एस.कैंप के छठे दिन सड़क सुरक्षा अभियान व आपदा प्रबंधन कार्यक्रम एन.एस.एस.वालंटियर्स का सृजनानात्मक व रचनात्मक सामाजिक कार्य सराहनीय : डॉ.मनोज कुमार गुप्ता

एन.एस.एस.कैंप के छठे दिन सड़क सुरक्षा अभियान व आपदा प्रबंधन कार्यक्रम
एन.एस.एस.वालंटियर्स का सृजनानात्मक व रचनात्मक सामाजिक कार्य सराहनीय : डॉ.मनोज कुमार गुप्ता
स्वयंसेवकों को कार्यक्रमों की योजना बनाना व कार्यान्वित करना कर्तव्य:डॉ. जितेन्द्र पाण्डेय

जे टी न्यूज़, समस्तीपुर : स्थानीय जी एम आर डी कॉलेज मोहनपुर,समस्तीपुर,राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में प्रातः 6:30 बजे पूर्वाह्न योगाभ्यास स्वयंसेवकों को श्री बबलू कुमार के द्वारा कराया गया . प्रथम सत्र में कैंप के माध्यम से सवतंसेवकों को डॉ.जितेन्द्र पाण्डेय ने सड़क सुरक्षा नियमों के सम्बन्ध में लोगों में जागरूकता पैदा करने के महत्त्व पर बल दिया और वाहन चलाने के लिए अत्यावश्यक गजात,ड्राइविंग लाइसेंस,हेलमेट,सीट बेल्ट इत्यादि पर विस्तार से बताये . दूसरे सत्र में अनुमंडल अग्निशमन पदाधिकारी श्री सुरेंद्र कुमार व इनके टीम के द्वारा अग्नि सुरक्षा कार्यक्रम सह मॉक ड्रिल के माध्यम से स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिए . साथ ही रिसोर्स पर्सन ने डॉ. मनोज कुमार गुप्ता आपदा से बचाव के विभिन्न प्रकार के उपायों ,बाढ़,तूफान,भूकंप,बिजली इत्यादि से बचाव के उदाहरणों से अवगत कराये . उन्होंने कहा – विकसित भारत @2047 हेतु स्वास्थ्य,शिक्षा,पर्यावरण ,विज्ञान व तकनीकी, कुशल प्रबंधन से ही सफल हो सकते हैं.

इस क्रम में इससे संबंधित क़्विज आयोजित हुआ,जिसमें रानी कुमारी,अंजलि कुमारी,काजल कुमारी,कोमल कुमारी,रविराज,आर्यन,नितीश कुमार,सिंटू ,राहुल कुमार,नेहा,ऋषिकेश,श्रीकांत ,दीपक इत्यादि ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया. आज के समापन सत्र पर प्रो.कृष्णदेव राय ने सभी स्वयंसेवकों को इस पुनीत कार्य के लिए प्रेरित किए . धन्यवाद ज्ञापन डॉ.लक्ष्मण यादव ने किया.

Related Articles

Back to top button