संजय सिंह को SC की तीन जजों की बेंच ने जमानत दी

संजय सिंह को SC की तीन जजों की बेंच ने जमानत दीfy6

.
*आम आदमी पार्टी व कर्ताओं में खुशी की लहर ,पार्टी व समथकों में उम्मीद की एक नई किरण*. विनोद कुमार सिंह,स्वतंत्र पत्रकार नई दिल्ली – 3 अप्रैल 24 देश की राजधानी दिल्ली आये दिनों अपनी गतिविधि के कारण हमेशा ही चर्चा व चिन्तन के केन्द्र में रहता है।युं तो आज कल देश में लोक सभा चुनाव की सरगर्मी व बहस का मौसम बना हुआ है। सभी राजनीति दल चुनावी संतरज के खेल सह मात की विसारत विछानें में व्यस्त है।तभी मंगलवार का दिन देश की सर्वोच्य न्यायालय के द्वारा सुनाये गए दो फैसले नें देश की जनता का ध्यान आकर्षित किया।पहला फैसला देश एक स्वामी रामदेव व बाल कृष्ण को न्यायलय की अवेलना पर फटकार व उनके कार्यवाही करने की थी तो दुसरी दिल्ली के चर्चित शराब घोटला में राज्य सभा सांसद संजय सिंह के जमानत को लेकर आई ।आप को बता दे कि आज दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति से संबंधित कथित शराब घोटाले में जमानत मिलने के बाद राज्यसभा सांसद और आम आदमी पार्टी के मुखर नेता संजय सिंह को आखिरकार सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली।प्रवर्तन निदेशालय ने शीर्षअदालत में इस जमानत याचिका का विरोध नहीं किया I

हालांकि जमानत देते समय शीर्ष अदालत ने राज्यसभा सांसद को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि वह इस मामले के संबंध में मीडिया से बात न करें और न ही कोई लिखित बयान जारी करें,अन्यथा उनकी राय थी कि निचली अदालत को जमानत की शर्तों पर फैसला करना चाहिए।पिछले छह महीने से तिहाड़ जेल की सलाखों के पीछे बंद संजय सिंह को जमानत देने का फैसला आज सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच,जस्टिस संजीव खन्ना,जस्टिस दीपांकर दत्ता और जस्टिस पी.बी.वराले नें लिया है।तीन जजों की बेंच ने ये भी कहा कि आप नेता और सांसद संजय सिंह को जमानत देने का ये फैसला दूसरे मामलों में मिसाल नहीं बनना चाहिए। प ईडी ने पिछले साल 4 अक्टूबर को संजय सिंह को गिरफ्तार किया था।दिल्ली सरकार में कैबिनेट मंत्री (वित्त)बेहद मुखर आतिशी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सत्यमेव जयते पर लिखते हुए आप सांसद संजय सिंह को जमानत देने के शीर्ष अदालत के फैसले का स्वागत किया है।दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के विधायक और उम्मीदवार सोमनाथ भारती ने एक्स पर लिखा: आज आखिरकार सत्य की जीत हुई।

यह पूरी तरह से साबित हो चुका है कि बीजेपी ने ईडी का दुरुपयोग किया है। यह पूरी तरह साबित हो चुका है कि उनके पास हमारे खिलाफ कोई सबूत नहीं है।राज्यसभा सांसद और डीसीडब्ल्यू की पूर्व प्रमुख स्वाति मालीवाल ने कहा कि शेरों को लंबे समय तक जेल में नहीं रखा जा सकता।संजय सिंह जिंदाबाद स्वाति ने एक्स में लिखा।वरिष्ठ वकील और कांग्रेस पार्टी के नेता मनीष तिवारी ने भी सांसद संजय सिंह को जमानत मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आजकल जेल भेजना एक नियम बन गया है और जमानत देना एक अपवाद। इसके पूर्व संजय सिंह ने पहले दिल्ली सरकार की कोर्ट में जमानत के लिए आवेदन किया था,लेकिन इसे यह कहते हुए खारिज कर दिया गया था कि यह साबित करने के लिए पर्याप्त सबूत हैं कि उनके खिलाफ उनकी कानूनी आय से अधिक संपत्ति आदि का उपयुक्त मामला है।दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को कल 15 दिन की न्यायिक हिरासत दी गई और दो पूर्व मंत्री मनीष सिसौदिया और सत्येन्द्र पहले से ही एक या दो साल से अधिक समय से जेल में बंद हैं।इस बीचअरविंद केजरी वाल ने वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना और सौरभ भारद्वाज का नाम लेते हुए कहा कि शराब घोटाले के कथित दोषियों में से एक विजय नायर, जो आप के संचार और मीडिया की देखभाल कर रहे थे,नायर के संपर्क में थे।आतिशी ने लिखा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर हिंदी: मुझे बताया गया,मेरे घर पर ईडी की छापेमारी होगी,मेरे परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के घरों पर ईडी की छापेमारी होगी।


फिर हम सभी को समन भेजा जाएगा और समन के बाद हमें गिरफ्तार कर लिया जाएगा. मैं बीजेपी को बता दुँ,हम डरने वाले नहीं हैं. केजरीवाल के पास सिपाही हैं और संविधान को बचाने के लिए,लोकतंत्र को बचाने के लिए और देशवासियों को अच्छी जिंदगी देने के लिए आप का हर नेता,विधायकऔर कार्यकर्ता आखिरी सांस तक लड़ता रहेगा।संजय सिंह के मिली आज के जमानत आम आदमी पार्टी व कार्यकत्ताओं जहाँ खुशी का माहोल है वही ‘ इण्डिया गठबन्धन में आशा की एक नई आशा की किरण जग गयी है। हालाकि इस मामले में संजय सिंह को जमानत की मिली है’ उनकी मुशकिल समाप्त नही है। पाटी के शीर्ष नेतृत्व अरविन्द केजरीवाल ‘ मनीष सिसोदिया ‘ सतेन्द्र जैन जेल है ।

Related Articles

Back to top button