बच्चों की वैज्ञानिक चेतना के कायल हुए लोग तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी का हुआ आगाज

 

जेटी न्यूज

खगड़िया। ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि जगाने के लिए स्थानीय राजमाता माधुरी देवी बीएड कॉलेज के प्रांगण में शुक्रवार को तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी एवं गतिविधियों की शुरूआत की गयी। राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद् के सहयोग एवं राईट्स कलेक्टिव द्वारा आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन सीनियर डिप्युटी कलेक्टर विजय कुमार, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी राज ऐश्वर्या श्री, बीएड कॉलेज की चेयरमैन डॉ. रीना कुमारी रूबी, डॉ. विवेकानंद, बीएड कॉलेज के प्राचार्य इंद्रजीत पटेल, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के चैयरमेन प्रभाकर प्रभात, कोशी कॉलेज के प्राध्यापक प्रो.कपिलदेव महतो, प्रो. नरेश प्रसाद, पत्रकार चंद्रशेखरम, सामाजिक कार्यकर्ता नागेन्द्र सिंह त्यागी, पूर्व प्राचार्य बड़े लाल यादव, राइट्स कलेक्टिव के संरक्षक आशुतोष पोद्दार, रांको पंचायत की सरपंच

शीला देवी, पूर्व रेलकर्मी अरुण यादव आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अपने संबोधन में सीनियर डिप्युटी कलेक्टर विजय कुमार एवं डीपीआरओ राज ऐश्वर्या श्री ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन से विद्यालय एवं विद्यालय के बाहर के बच्चों एवं जनसमुदायों में विज्ञान के प्रति जागरूकता विकसित होती है। आयोजन के मुख्य अतिथि बीएड कॉलेज की चैयरमेन डॉ. रीना कुमारी रूबी, प्रो. कपिलदेव महतो एवं प्रो. नरेश प्रसाद ने आयोजको की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस गतिविधि से समाज में वैज्ञानिक वातावरण का तो निर्माण होता ही है वहीं अंधविश्वास जैसी कुरीतियों को भी दूर किया जा सकता है। सम्मानित अतिथि प्रभाकर प्रभात, चंद्रशेखरम, नागेंद्र सिंह त्यागी ने कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों को मंच मिलता है जहां वो अपनी जिज्ञासाओं को शांत करते हैं। वहीं, पूर्व प्राचार्य बड़ेलाल यादव, अरुण यादव ने अपने विचारों को रखते हुए कहा कि विज्ञान प्रदर्शनी से जनसमुदायाओं में खोजी प्रवृति को बढ़ावा मिलता है और वो नवाचार के लिए प्रेरित होते हैं। मौके पर उपस्थित सरपंच शीला देवी, नितिन दहलान एवं राइट्स कलेक्टिव के संरक्षक आशुतोष पोद्दार ने कहा कि खेल-खेल में बच्चों के बीच विज्ञान की गतिविधियों को संचालित करना एवं अंधविश्वास को समाप्त कर वैज्ञानिक तर्क-शक्ति को विकसित करना एक बड़ी उपलब्धि है। विषय प्रवेश करते हुए राइट्स कलेक्टिव के मनीष ने देशज ज्ञान-विज्ञान का विकास कर वर्मी कम्पोस्ट, जल जांच, खाद्य पदार्थों की जांच के प्रति आमलोगों को जागरूक करने के लिए राइट्स कलेक्टिव के प्रयासों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए ई. धर्मेंद्र ने वैज्ञानिक जागरूकता फैलाने के लिए राइट्स कलेक्टिव, प्रतिभागी बच्चे एवं आगत अतिथियों का आभार जताया। मंच संचालन राइट्स कोलेक्टिव के सुधीर एवं धन्यवाद ज्ञापन चंदन ने किया।

मौके पर बच्चों द्वारा बनाए गए माॅडल एवं पोस्टर प्रदर्शनी का अवलोकन अतिथियों द्वारा किया गया। आयोजकों ने बताया कि कार्यक्रम के दूसरे दिन विभिन्न प्रतियोगिताओं सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button