जेंडर रिपोर्ट कार्ड एक नयी पहल से चैम्पियन वार्ड सदस्यों का अच्छा प्रयास: बी.डी.ओ.


जेटी न्यूज
मोतिहारी।पु0च0
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की कर्मभूमि पूर्वी चम्पारण जिला के तीनकोनी पंचायत, छौरादानो प्रखंड से आने वाली महिला वार्ड सदस्यों ने गांधीजी के सपनों को साकार करते हुए ऐसे सशक्त पंचायत की नींव रखी है, जो जमीनी स्तर पर सुशासन के सपने को चरितार्थ करता है एवं महिलाओं की स्थानीय शासन में भागीदारी सुनिश्चित करता है।ज्ञातव्य हो की सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज के द्वारा संचालित चैम्पियन परियोजना के अंतर्गत पूर्वी चम्पारण जिले के छौरादानो प्रखंड के तिनकोनी पंचायत में महिला पंचायत प्रतिनिधियों की भागीदारी एवं समर्थन से मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण से संबंधित सेवाओं और अधिकारों के सन्दर्भ में जागरूकता बढ़ाने हेतु जमीनी स्तर पर् कार्य किया जा रहा है एवं महिला नेतृत्व को प्रोत्साहन दिया जा रहा है ताकि वे इन मुद्दों से संबंधित स्थानीय प्राथमिकताओं और समस्याओं को चिन्हित कर उनकी बेहतरी हेतु कदम उठाने में समर्थ हो सकें।

आज के इस कार्यक्रम में तीनकोनी के मुखिया, सरपंच, ग्राम पंचायत एवं ग्राम कचहरी के सभी 24 सदस्यों के साथ साथ बड़ी संख्या में पंचायत के विभिन्न वार्डों से महिलाओं के विशाल जन समूह की सक्रीय भागीदारी देखी गई।कार्यक्रम के दौरान पंचायत की 15 से ज्यादा महिलाओं एवं किशोरियों द्वारा स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, आजीविका एवं सुरक्षा को लेकर अपने अनुभवों को साझा किया गया एवं इसमें और बेहतरी की मांग की गई । महिलाओं के समूह ने उपस्थित पदाधिकारियों एवं गणमान्य व्यक्तियों को पंचायत स्तरीय मांग पत्र भी सुपुर्द किया।

कार्यक्रम के दौरान सेंटर फॉर कैटेलाईजिंग चेंज (सी थ्री), पटना से आए वरिष्ठ कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रकाश रंजन ने बताया की सी थ्री एक राष्ट्रीय स्तर की संस्था है जो महिलाओं एवं लड़कियों को सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए पिछले तीस वर्षों से कार्यशील है। संस्था के द्वारा विगत तीन वर्षों से बिहार के दस जिलों में चैम्पियन परियोजना के माध्यम से 2000 से ज्यादा महिला जन प्रतिनिधियों को उनके पंचायतों में स्थानीय स्वास्थ्य, पोषण, लैंगिक शिक्षा सशक्तिकरण जैसे मुद्दों को चिन्हित कर उन्हें दूर करने के लिए क्षमतावान बनाने का प्रयास किया जा रहा है। वही अनुपम कुमारी, बी. डी. ओ.,छौरादनो प्रखंड ने बताया की पंचायत स्तरीय जेंडर आधारित रिपोर्ट कार्ड एवं महिला मांग पत्र न्यायसंगत सामाजिक-आर्थिक विकास और लैंगिक समानता को प्राप्त करने के लिए पंचायत में किए जा रहे परिवर्तनकारी दृष्टिकोणों का एक महत्वपूर्ण प्रयास है। यह तीनकोनी पंचायत में महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, स्वच्छता, आजीविका, सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक सशक्तिकरण पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। ।कार्यक्रम के दौरान बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, छौरादानो ने बताया की जेंडर रिपोर्ट कार्ड, मांग पत्र एवं इस पर चर्चा हेतु आयोजित महिला सभा हमारे जैसे सरकारी पदाधिकारियों को तीनकोनी पंचायत की महिलाओं एवं लडकीयों की वर्त्तमान स्थिति का आकलन करने में मदद करेगी एवं ऐसे क्षेत्रों की तलाश करने के लिए प्रेरित करेगा जो महिलाओं और लड़कियों को सशक्त करने लिए आवश्यक है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे तीनकोनी ग्राम पंचायत के मुखिया, संजय कुमार ने बताया की मुझे बहुत खुशी है की महिला वार्ड सदस्यों ने महिला सशक्तिकरण के मुद्दों पर आधारित जेंडर रिपोर्ट कार्ड का आकलन किया एवं उससे जुड़ा मांग पत्र को तैयार कर एवं इन मुद्दों पर चर्चा हेतु महिला ग्राम सभा बुलाने का जो कार्य किया है वो अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने महिलाओं द्वारा उठाये गए मुद्दों को ग्राम सभा में प्रस्ताव के रूप में लेकर इसपर योजनावद्ध तरीके से काम करने का भी आश्वासन दिया साथ ही इस प्रकार का दो महिला ग्राम सभा प्रत्येक वर्ष आयोजित करने का भी घोषणा किया ।

 

Related Articles

Back to top button