मौसम अपडेटः सम्पूर्ण भारत का 17 जून, 2021 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

कम दबाव का क्षेत्र अब पूर्वी उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार पर बना हुआ है। इसके प्रभाव से बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है।

एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे क्षेत्र पर बना हुआ है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी राजस्थान और पाकिस्तान के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी तक हरियाणा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल से होती हुई जा रही है।

उत्तरी हरियाणा और आसपास के क्षेत्र में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ रेखा उत्तरी महाराष्ट्र से केरल तट तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई।

केरल, पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक ओडिशा, पंजाब, हरियाणा, शेष पश्चिमी हिमालय, दक्षिण-पश्चिम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, केरल, लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। .

तमिलनाडु और गुजरात और दिल्ली में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

 

साभार: https://www.skymetweather.com

संपादिकृत: ठाकुर वरुण कुमार

Related Articles

Back to top button