सी.पी.आई.(एम.) के 23वें राज्य सम्मेलन के तीसरे दिन वक्ताओं ने किया सम्बोधित

सी.पी.आई.(एम.) के 23वें राज्य सम्मेलन के तीसरे दिन वक्ताओं ने किया सम्बोधित


जे टी न्यूज़ / श्याम सुंदर

समस्तीपुर: जिला मुख्यालय के कर्पूरी सभागार स्थित गणेश शंकर विद्यार्थी नगर एवं विजय कांत ठाकुर सभागार के कृष्ण कांत सिंह मंच पर चल रहे सी.पी.आई.(एम.) के 23वें राज्य सम्मेलन के तीसरे दिन आज पार्टी के निवर्तमान राज्य सचिव अवधेश कुमार ने सम्मेलन के समक्ष प्रस्तुत राजनीतिक संगठनिक प्रतिवेदन का जवाब देते हुए सर्वप्रथम बहस में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों को धन्यवाद देते हुए उनके द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण सांगठनिक एवं राजनीतिक मुद्दे को प्रतिवेदन में शामिल करने का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि हम सबों का यह सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि वामपंथी दलों के एकता के आधार पर धर्मनिरपेक्ष एवं जनवादी राजनीतिक ताकतों को एक साथ लाकर देश में चल रहे सांप्रदायिक फासीवाद का मुकाबला करने का आह्वान किया । सम्मेलन के अंतिम सत्र में 50 सदस्यीय राज्य कमेटी एवं चार सदस्यीय कंट्रोल कमीशन का भी गठन सर्वसम्मति से किया गया ।

नवनिर्वाचित राज्य कमेटी में अपनी पहली बैठक में ललन चौधरी को सर्वसम्मति से पार्टी नया राज्य सचिव चुना , जबकि कंट्रोल कमीशन ने अपनी पहली बैठक में मनोज कुमार गुप्ता को अध्यक्ष चुना । सी.पी.आई.(एम.) के नवनिर्वाचित राज्य सचिव दरभंगा जिले से आते हैं और 70 के दशक में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एस.एफ.आई. के नेता से किया बाद में वे डी.वाई.एफ.आई. के राज्य महासचिव वर्तमान में राज्य सचिव चुने जाने तक राज्य सचिव मंडल के सदस्य तथा किसान सभा के राज्य अध्यक्ष हैं । कंट्रोल कमीशन के अध्यक्ष चुने गए मनोज कुमार गुप्ता समस्तीपुर जिले के निवासी हैं और वरीय अधिवक्ता है ।

सम्मेलन ने आगामी अप्रैल में केरल में होने जा रही पार्टी के 23वें कांग्रेस के लिए 18 प्रतिनिधियों एवं प्रेक्षक तथा 2 वैकल्पिक प्रतिनिधियों का चुनाव सर्वसम्मति से किया । नए राज्य कमेटी के गठन के पूर्व प्रमाण समिति की रिपोर्ट राज्य सचिव मंडल सदस्य श्याम भारती के द्वारा प्रस्तुत किया गया प्रमाण समिति के रिपोर्ट को भी प्रतिनिधियों द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया ।सम्मेलन में 18 महिलाओं सहित कुल 337 प्रतिनिधियों ने राज्य के विभिन्न जिलों का प्रतिनिधित्व किया । पार्टी के पोलित ब्यूरो के सदस्य हन्नान मोल्ला राज्य सम्मेलन में समापन भाषण दिया उन्होंने राजनीतिक संगठनिक प्रतिवेदन को सर्वसम्मति से पारित करने के लिए प्रतिनिधियों को मुबारकबाद दिया । उन्होंने अपने वक्तव्य में आज के हालात पर जिक्र करते हुए कहा कि कम्युनिस्ट पार्टियां ही मजदूर किसानों एवं आम मेहनतकश की लड़ाई को अंजाम तक पहुंचा सकती है । उन्होंने कहा कि विगत सात संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर चली एक साल से अधिक समय तक की लड़ाई और परिणाम स्वरूप तीनों कृषि कानून को वापस लिए जाने की ऐतिहासिक सफलता ने अन्य संघर्षरत तबका को भी एक नया संदेश दिया है ।

उन्होंने प्रतिनिधियों को नसीहत दी कि बिना संगठन के ना तो कोई आंदोलन खड़ा किया जा सकता है और ना ही जनता के संघर्ष के बिना संगठन की कल्पना किया जा सकता है । उन्होंने कहा कि भुखमरी, गरीबी, भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, बदहाल चिकित्सा व्यवस्था एवं सांप्रदायिक ताकतों के उभार को रोकने के लिए एक अनुशासित एवं व्यापक जनाधार वाली पार्टी का निर्माण करना आवश्यक शर्त है । अंत में उन्होंने आशा जाहिर की कि 23वां सम्मेलन बिहार में सी.पी.आई.(एम.) को आगे बढ़ाने में मील का पत्थर के रूप में काम करेंगे । इस तीन दिवसीय राज्य सम्मेलन के अध्यक्षता रामाश्रय सिंह, सर्वोदय शर्मा, अहमद अली, नीलम देवी एवं गणेश शंकर सिंह की पांच सदस्य अध्यक्ष मंडल ने किया ।


सम्मेलन के अंत में धन्यवाद ज्ञापन सी.पी.आई.(एम.) के जिला सचिव एवं स्वागत समिति के सचिव रामाश्रय महतो ने किया । इसके पूर्व पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य हन्नान मोल्ला, पार्टी के वरिष्ठ नेता पूर्व विधायक रामाश्रय सिंह एवं गणेश शंकर सिंह तथा निवर्तमान राज्य सचिव अवधेश कुमार को क्रमशः विधायक स्वागत समिति के अध्यक्ष अजय कुमार, स्वागत समिति के सचिव रामाश्रय महतो एवं स्वागत समिति के कोषाध्यक्ष मनोज कुमार ने स्वागत समिति की ओर से चादर देकर सम्मानित किया । सम्मेलन की सफलता के लिए स्वागत समिति के अध्यक्ष विधायक अजय कुमार, सचिव रामाश्रय महतो के अतिरिक्त रामदयाल भारती , नीलम देवी, मनोज कुमार सुनील, मुजफ्फर इमाम, सतनारायण सिंह, रामप्रकाश यादव, रघुनाथ राय, लक्ष्मी कांत झा, अनुपम कुमार सहित सी.पी.आई.(एम.) के दर्जनों नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने विगत एक माह से दिन रात काम किया ।

Related Articles

Back to top button