22 जनवरी कार्यक्रम के लिए लाइसेंस थाने से निर्गत कराना होगा – जिलाधिकारी

22 जनवरी कार्यक्रम के लिए लाइसेंस थाने से निर्गत कराना होगा – जिलाधिकारी

जे टी न्यूज़ , गया : जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक आशीष भारती की संयुक्त अध्यक्षता में मद्द निषेध, विधि व्यवस्था, खनन विभाग, भूमि विवाद, अपराध नियंत्रण एवं निर्वाचन संबंधी विषयों पर सभी अंचल अधिकारी, थाना अध्यक्ष एवं जिला स्तरीय पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक कर कई आवश्यक निर्देश दिए हैं।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसे लेकर गया जिला में भी विभिन्न मंदिर में पूजा अर्चना की सूचना हैं और इसके साथ ही छोटे-छोटे आयोजन भी कुछ-कुछ क्षेत्रों एवं स्थान में किए जाने की सूचना है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक विधि व्यवस्था संधारित रखना है। पूरी तरह सतर्क रहना है। यदि कहीं भी कोई बड़े आयोजन की सूचना मिलती है तो उसे लाइसेंस थाना स्तर से लेना होगा। अपने क्षेत्र के सभी आयोजकों से जानकारी लेकर किए जाने वाले आयोजन पर पूरी जानकारी रखना होगा।

संवेदनशील क्षेत्रों पर पूरी गंभीरता से नजर रखनी होगी। ऐसा जानकारी प्राप्त हुआ है कि रामपुर थाना क्षेत्र में कलश यात्रा का आयोजन है।इस आयोजन समिति से लगातार बातचीत कर पूरी तात्पर्यता से जानकारी लेते रहे। इलेक्शन कमीशन द्वारा सभी जिलों को एक चेकलिस्ट उपलब्ध कराया गया है उसके अनुसार जो भी कार्रवाइयों की गई है इसका प्रतिवेदन भेजना सुनिश्चित करें। इलेक्शन की दृष्टिकोण से इलेक्शन अवधि में पूर्व में घटित घटनाओं के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करवाये। पूर्व के इलेक्शन में विधि व्यवस्था में व्यवधान डालने वाले जो भी संबंधित मामले हैं उन सभी मामलों को सूची बनाते हुए निरोधात्मक कार्रवाई करें। इसके लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अपने स्तर से समीक्षा करें। इलेक्शन अवधि को ध्यान में रखते हुए अवैध शराब, अवैध आभूषण, बड़े मात्रा में कैश सहित अन्य चीज का तरस्करी होती है, इसे पूरे अभियान के रूप में जांच पड़ताल करवाये। गया जिले के बॉर्डर क्षेत्र वाले एरिया में विशेष ध्यान देना होगा पूरी निगरानी बरतनी होगी। विभिन्न चेकिंग पॉइंट बनाकर अवैध तरस्कारी को रोकना होगा साथ ही जप्त माल को पूरी अच्छी तरीके से डॉक्यूमेंटेशन करना होगा।

एक्साइज विभाग द्वारा भी तीन चेक पोस्ट बनाया गया है, उसे पूरी इफेक्टिवली चलाएं। गया जिला बिहार में प्रमुख जिला है। गया जिला का बॉर्डर विभिन्न राज्यों से जुड़ा है, इसे लेकर और काफी सतर्कता से जांच अभियान चलाना होगा। उन्होंने निर्देश दिया कि फतेहपुर बॉर्डर क्षेत्र में भी एक अतिरिक्त चेकिंग पॉइंट का निर्माण करवाये। इसके अलावा उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अतिरिक्त चेक पॉइंट की आवश्यकता है तो उसकी सूची तैयार करते हुए उपलब्ध करवाये ताकि मजिस्ट्रेट एवं पुलिस की प्रतिनियुक्ति किया जा सके। उन्होंने कहा की धारा 107 का जो भी कारवाई है उसे अभी से ही प्रारंभ करें। कितना प्रस्ताव प्राप्त हुआ है उसके एवज में कितने मामलों में बॉन्ड डाउन किया गया है इस पर पूरा ध्यान दें। यदि किसी व्यक्ति द्वारा बॉन्ड डाउन का उल्लंघन करता है तो उसे पर विधिवत कार्रवाई करने में कोई कोताही नहीं बरते। इसके साथ ही 5 से 10 लाख रुपए तक फाइन भी अधिरोपित करें।खनन विभाग के समीक्षा में निर्देश दिया की अवैध खनन पर हर हाल में रोकथाम करें। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी संयुक्त रूप से छापेमारी अभियान चलावे। इस माह पांच प्राथमिक्की दर्ज हुई है। पिछले माह 14 प्राथमिक की दर्ज खनन विभाग द्वारा की गई है। उन्होंने बताया कि बाईपास, कंडी नवादा, बेला, चाकन्द, बोधगया,

 

मुफस्सिल पर अतिरिक्त चेक पॉइंट बनाकर अवैध बालू परिवहन पर रोक लगावे। आवश्यकता पड़ने पर अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरा अधिष्ठापन कर पूरी निगरानी करें। उन्होंने निर्देश दिया कि लगातार प्रयोग में आने वाले रास्तों को चिन्हित कर वहां पर चेकिंग पॉइंट बनाकर वाहनों की जांच करवाये।अफीम विनष्टीकरण के समीक्षा के दौरान निर्देश दिया कि नामजद प्राथमिकी दर्ज करने में कोई कोताही नहीं बरते। अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शेरघाटी संयुक्त रूप से हर एक सप्ताह का रोस्टर बनाकर विनष्टीकरण करवाये। जिला पदाधिकारी ने एक्साइज सुपरिंटेंडेंट को निर्देश दिया कि शराब विनष्टीकरण में जहां भी मामले लंबित है उसे तुरंत विनष्टीकरण करवाये।इस बैठक में सभी विभागों के अधिकारी, पुलिस विभाग की ओर से कई वरीय पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

 

Related Articles

Back to top button