राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) ग्रेडिंग में सेंट पॉल टीचर्स ट्रेंनिंग कॉलेज बिरसिंहपुर को मिला बी प्लस प्लस ग्रेड

राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) ग्रेडिंग में सेंट पॉल टीचर्स ट्रेंनिंग कॉलेज बिरसिंहपुर को मिला बी प्लस प्लस ग्रेड


जे टी न्यूज़ , समस्तीपुर : राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (नैक) ग्रेडिंग समस्तीपुर के सेंट पॉल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिरसिंहपुर को बी प्लस-प्लस ग्रेड मिला है। समस्तीपुर जिला के सेंट पॉल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिरसिंहपुर को यह ग्रेड मिलना बड़ी उपलब्धि है बिहार का प्रथम निजी बी•एड कॉलेज है ,जो बी प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त किया है। शिक्षा संकाय, बुनियादी ढांचा, अध्यापन और शिक्षण व्यवस्था सहित अन्य तरह की मूल्यांकन प्रक्रिया में खरा उतरने पर कालेज को यह उपलब्धि हासिल हुई है।

महाविद्यालय के सचिव अविनाश कुमार ने कहा कि यह सामूहिक प्रयास और तैयारियों का नतीजा रहा कि हमें अच्छा ग्रेड मिला। हम प्राध्यापकों एवं प्रशिक्षुओ बेहतर सुविधाएं व संसाधन देने का प्रयास करेंगे। यह ग्रेड पांच वर्ष के लिए मान्य होगा। कालेज को बी प्लस-प्लस ग्रेड मिलने पर प्राचार्या डॉ रोली द्विवेदी ने प्रबंधन सहित सभी प्राध्यापकों एवं प्रशिक्षुओ को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि सबके सहयोग व प्रयास से यह संभव हो पाया है। यह है ग्रेडिग प्रक्रिया किसी संस्थान, कालेज या विश्वविद्यालय में मूल्यांकन प्रक्रिया, फेकल्टी, रिसर्च, बुनियादी ढांचा, संसाधन, संगठन, प्रशासन, वित्तीय स्थिति, नतीजे, करिकुलम, अध्यापन, शिक्षण व्यवस्था आदि का मूल्यांकन किया जाता है।

इसके आधार पर यहा ग्रेडिग तय की जाती है। नैक ग्रेडिग के लिए शिक्षण संस्थान आवेदन करते हैं। आवेदन के बाद नैक की टीम संस्थान का दौरा कर उपरोक्त व्यवस्थाओं की जांच करती है। इसके बाद सीजीपीए व ग्रेड जारी किए जाते हैं। महाविद्यालय को बी प्लस प्लस ग्रेड मिलने के बाद पूरे महाविद्यालय में जश्न का माहौल है सभी प्राध्यापकों ने एक दूसरे को बधाई दिया।

Related Articles

Back to top button