उत्तर रेलवे द्वारा होली के मद्दे नजर खास प्रबंध किये है

उत्तर रेलवे द्वारा होली के मद्दे नजर खास प्रबंध किये है


जे टी न्यूज, दिल्ली(विनोद कुमार सिंह): भारतीय रेल समय समय पर अपने कार्यो की समीक्षा व सामंजस्य स्थापित करने के लिए अपने अधिकारियों रो सम्पर्क व संवाद करते रहते है। ताकि रेलवे की यात्रियों को अपने गतव्य स्थान पर पहुँच सकें। इन दिनों होली का त्योहार की तैयारीयाँ जोरों पर है।लोग होली पर्व को मनाने अपने परिवार व संगें सम्बधीयों के साथ रंगो का त्योहार मनाने हेतू अपने शहर व गांव जाने की तैयार कर रहे है। इसको ध्यान में रखते हुए उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने होली पर्व के इंतजामों की समीक्षा बैठक की
उन के अनुसार इस बार होली में 75 जोड़ी रेलगाड़ियों के 354 फेरे अधिसूचित किए गए हैं जो की पिछले वर्ष की तुलना में 179 अधिक हैं।इनमें 243 फेरे पूर्व दिशा की ओर जबकि 111 फेरे अन्य दिशाओं में जाने वाली रेलगाड़ियों के हैं। इनमें 282 फेरे आरक्षित हैं और 72 फेरे अनारक्षित हैं।मौजूदा रेलगाड़ियों के 39 रेकों में 842 कोच ट्रिप बढ़ाए गए हैं।


· इस दौरान अधिक अनारक्षित रेलगाड़ियां चलाई जाएंगी
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने आज उत्तर रेलवे प्रधान कार्यालय,बड़ौदा हाउस,नई दिल्ली में आयोजित एक बैठक में आगामी होली त्योहार के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़-भाड़ की सुविधाजनक निकासी के लिए उत्तर रेलवे द्वारा किए जा रहे विभिन्न इंतजामों की समीक्षा की। इस दौरान उत्तर रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्ष भी उपस्थित थे ।
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक ने सभी अधिकारियों को यात्रियों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की निगरानी करने और दिल्ली क्षेत्र से पूर्व दिशा की ओर तथा अन्य गंतव्यों के लिए विशेष रेलगाड़ियों को समय पर चलाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।सर्कुलेटिंग एरिया में भीड़ को रोकने के लिए अजमेरी गेट नई दिल्ली (कवर एरिया 4500 वर्ग फीट लगभग) और आनंद विहार टर्मिनल (2500 वर्ग फीट लगभग) रेलवे स्टेशनों पर “यात्री होल्डिंग एरिया” का गठन किया गया है। प्लेटफार्मों पर भीड़ को कम करने के लिए प्रस्थान प्रतीक्षा क्षेत्र, कवर टेंट, लाइटिंग, पंखे, वॉटर बूथ, पोर्टेबल टॉयलेट ब्लॉक, फूड स्टॉल, पी.ए. सिस्टम, बुकिंग काउंटर आदि की सुविधाएं है |


*आनंद विहार टर्मिनल*
*महिला और पुरुष यात्रियों के लिए मोबाइल शौचालय की सुविधा*
*आवशकता अनुसार पांच अतिरिक्त पूछताछ एवं टिकट काउंटर उपलब्ध है।*
*जनता खाना सभी स्टालों पर उपलब्ध है*।
*टेंट में एल.ई.डी. स्क्रीन लगाई गई है*।
**यात्रियों को सुविधा सुनिश्चित करने के लिए मिनी कण्ट्रोल बनाया गया।*
*नई दिल्ली रेलवे स्टेशन टेंटेज का कवर्ड एरिया 4500 वर्ग फुट है (अजमेरी गेट सर्कुलेटिंग एरिया)।*महिला और पुरुष यात्रियों के लिए मोबाइल शौचालय की सुविधा*
*टेंटेज क्षेत्र के सामने 20 अतिरिक्त पानी के नल।*
*जरुरत अनुसार अतिरिक्त पूछताछ एवं टिकट काउंटर उपलब्ध है। *02 खानपान के स्टॉल लगाये गए।*
*यात्रियों को सुविधा सुनिश्चित करने के लिए मिनी कण्ट्रोल बनाया गया।*
*नई दिल्ली स्टेशन के दोनों ओर “में आई हेल्प यू” बूथ।*
त्योहार की अवधि के दौरान ट्रेनों की पूछताछ प्रणाली और घोषणा प्रणाली की निगरानी की जा रही है और सभी स्पेशल ट्रेनों की स्थिति पर पी.आर.एस. प्रणाली को अपडेट किया गया है। उपयोगकर्ताओं की जानकारी के लिए विशेष ट्रेनों की शुरूआत, बढ़ोतरी आदि के बारे में नियमित और लगातार घोषणाएं की जा रही है।यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि व्यस्त समय के दौरान सभी बुकिंग और पूछताछ काउंटरों पर कर्मचारी तैनात रहें। यात्रियों की सुविधा के लिए जहां भी आवश्यक होगा वहां आरक्षण के लिए अतिरिक्त काउंटर खोले जाएंगे।आवश्यकतानुसार अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले जायेंगे।दलालों और असामाजिक तत्वों की गतिविधियों पर निगरानी रखने के लिए आरक्षण कार्यालयों में वाणिज्य/सतर्कता निरीक्षकों और आर.पी.एफ./पुलिस कर्मचारियों की टीम को तैनात किया गया है।स्टेशनों और ट्रेनों में साफ-सफाई, पर्याप्त पेयजल,रोशनी वाले साइनेज और स्वच्छ और उचित प्रतीक्षालय आदि जैसी बेहतर और उन्नत यात्री सुविधाएं प्रदान करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है ।


अतिरिक्त टिकट जांच कर्मचारी आरक्षित कोचों की निगरानी कर रहे हैं और आरक्षित कोचों में यात्रा करने वाले यात्रियों के निर्धारित आई.डी. प्रमाणों की उचित/गहन जांच कर रहे हैं ।
रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा कर्मियों के अलावा पर्याप्त संख्या में स्काउट और गाइड और नागरिक सुरक्षा के स्वयंसेवक पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहेंगे। वे प्लेटफॉर्म और फुटओवर ब्रिज पर यात्रियों की भीड़ का प्रबंधन भी करेंगे । होली की भीड़ के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। किसी भी प्रकार की अप्रिय घटनाओं को रोकने और ट्रेनों के सुचारू संचालन के लिए सभी संबंधित रेलवे विभागों, जी.आर.पी., सिविल पुलिस के साथ लगातार समन्वय किया जा रहा है। आर.पी.एफ. खुफिया इकाइयां संबंधित राज्य और केंद्रीय खुफिया विभाग के साथ नियमित संपर्क में हैं।एजेंसी वास्तविक समय के आधार पर विश्वसनीय इनपुट एकत्र करेगी।महत्वपूर्ण यात्री ट्रेनों में एस्कॉर्ट किया जा रहा है और एस्कॉर्ट स्टाफ की सतर्कता बनाए रखने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इन ट्रेनों में औचक निरीक्षण किया जा रहा है।खोजी कुत्तों के साथ तोड़फोड़ रोधी जांच और जी.आर.पी./सिविल पुलिस के साथ संयुक्त जांच की जा रही है।

ट्रेनों/यात्रियों पर गुब्बारे/रंग/पत्थर/अन्य सामान आदि न फेंकने के संबंध में विशेष जागरूकता अभियान सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से आयोजित किए जा रहे हैं। दिनांक 20.03.2024 से 25.03.2024 तक दिल्ली क्षेत्र के प्रमुख स्टेशन जैसेः नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली,आनंद विहार टर्मिनल और हज़रत निज़ामुद्दीन पर ड्यूटी अधिकारी तैनात किए गए हैं।यह दिनांक 20.03.2024 से 25.03.2024 तक नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली और आनंद विहार टर्मिनल पर डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति की गई है। 21.03.2024 से 24.03.2024 तक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (अजमेरी गेट और पहाड़गंज दोनों तरफ),हज़रत निज़ामुद्दीन, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार टर्मिनल और पानीपत रेलवे स्टेशनों पर एम्बुलेंस तैनात की गई है।वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि पर्याप्त संख्या में काम करने योग्य स्थिति में व्हील चेयर उपलब्ध हों।


रेल यात्रियों की सुविधा के लिए और होली के दौरान यात्रियों की अतिरिक्त भीड़-भाड़ की सुविधाजनक निकासी के लिए आनंद विहार टर्मिनल से पटना, गया, लखनऊ, कामाख्या,माता वैष्णो देवी कटरा,नई दिल्ली से वाराणसी और बरौनी,बठिंडा -वाराणसी,माता वैष्णो देवी कटरा-वाराणसी/लखनऊ, हजरत निज़ामुद्दीन-लखनऊ/पुणे, सहारनपुर-अंबाला/चंडीगढ़,नई दिल्ली-गोरखपुर होली स्पेशल रेलगाड़ियों के अलावा एमईएमयू होली स्पेशल रेलगाड़ियां चलाई जा रही है।

Related Articles

Back to top button