प्रधानमंत्री ने कोविद -19 के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया के तैयारी की समीक्षा की, परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार का कोई विकल्प नहीं है: पीएम

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चल रहे कोविद -19 महामारी को संभालने के लिए तैयारियों की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। दवाओं, ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और टीकाकरण से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई।

प्रधान मंत्री ने कहा कि एक साथ भारत ने पिछले साल कोविद को हराया था और भारत इसे फिर से कर सकता है, समान सिद्धांतों लेकिन तेज गति और समन्वय के साथ।

पीएम ने जोर देकर कहा कि परीक्षण, ट्रैकिंग और उपचार का कोई विकल्प नहीं है। प्रारंभिक परीक्षण और उचित ट्रैकिंग मृत्यु दर को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी कहा कि स्थानीय प्रशासन को लोगों की चिंताओं के प्रति सक्रिय और संवेदनशील होने की आवश्यकता है।

प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया कि महामारी से निपटने में राज्यों के साथ घनिष्ठ समन्वय सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोविद रोगियों के लिए अस्पताल के बेड की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए। प्रधान मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि अस्थायी अस्पतालों और अलगाव केंद्रों के माध्यम से बेड की अतिरिक्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

पीएम ने विभिन्न दवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए भारत के दवा उद्योग की पूरी क्षमता का उपयोग करने की आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने रेमेडिसवीर और अन्य दवाओं की आपूर्ति की स्थिति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री को रेमेडीसविर की उपलब्धता के मुद्दे पर की गई कार्रवाइयों की जानकारी दी गई। सरकार के प्रयासों के माध्यम से, रेमेडीसविर के विनिर्माण के लिए क्षमता और उत्पादन वृद्धि मई में लगभग 74.10 लाख शीशी / महीना प्रदान करने के लिए तैयार की गई है, जबकि जनवरी-फरवरी में सामान्य उत्पादन का उत्पादन सिर्फ 27-29 लाख शीशियों / महीने का है। आपूर्ति भी 11 अप्रैल को 67,900 शीशियों से बढ़कर 15 अप्रैल 2021 को 2,06,000 से अधिक शीशियों पर जा रही है, जो विशेष रूप से उच्च कैसलोएड और उच्च मांग वाले राज्यों पर केंद्रित है। उन्होंने उत्पादन क्षमता में वृद्धि पर ध्यान दिया, और निर्देश दिया कि राज्यों को वास्तविक समय की आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन से संबंधित मुद्दों को राज्यों के साथ समन्वय में तत्काल हल किया जाना चाहिए। प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया कि रेमेडीसविर और अन्य दवाओं का उपयोग अनुमोदित चिकित्सा दिशानिर्देशों के अनुसार होना चाहिए, और उनका दुरुपयोग और कालाबाजारी पर सख्ती से अंकुश लगाना होगा।

चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति के मुद्दे पर, प्रधान मंत्री ने निर्देश दिया कि अनुमोदित चिकित्सा ऑक्सीजन संयंत्रों की स्थापना को समाप्त किया जाना चाहिए। 162 PSA ऑक्सीजन संयंत्र 32 राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में PM CARES से स्थापित किए जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि 1 लाख सिलेंडरों की खरीद की जा रही है और जल्द ही उन्हें राज्यों में आपूर्ति की जाएगी। अधिकारियों ने पीएम को जानकारी दी कि वे मेडिकल ऑक्सीजन की वर्तमान और भविष्य की आवश्यकता का आकलन करने के लिए 12 उच्च बोझ वाले राज्यों के साथ निरंतर आपूर्ति में हैं। 30 अप्रैल तक 12 उच्च बोझ वाले राज्यों के लिए आपूर्ति मानचित्रण योजना भी शुरू की गई है। प्रधान मंत्री ने यह भी कहा कि महामारी को संभालने के लिए आवश्यक दवाओं और उपकरणों के उत्पादन के लिए आवश्यक ऑक्सीजन की आपूर्ति भी सुनिश्चित की जानी चाहिए।

प्रधानमंत्री ने वेंटिलेटर की उपलब्धता और आपूर्ति की स्थिति की भी समीक्षा की। प्रधान मंत्री ने कहा कि एक वास्तविक समय की निगरानी प्रणाली बनाई गई है, और निर्देश दिया गया है कि संबंधित राज्य सरकारों को प्रणाली का लगातार उपयोग करने के लिए संवेदनशील होना चाहिए।

टीकाकरण के मुद्दे पर, प्रधान मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे वैक्सीन के उत्पादन में वृद्धि के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के साथ-साथ पूरी राष्ट्रीय क्षमता का उपयोग करने के प्रयास करें।

उनके साथ कैबिनेट सचिव, पीएम के प्रमुख सचिव, केंद्रीय गृह सचिव, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, फार्मा सचिव शामिल हुए। डॉ. वी. के. पॉल,नीति आयोग भी उपस्थित थे।

 

(साभारः पीआईबी)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार 

Related Articles

Back to top button