टीईएस-42 के कैडेट कमीशन अफसर एससीओ – 51को अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में कमीशन बनेंगे

टीईएस-42 के कैडेट कमीशन अफसर एससीओ – 51को अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में कमीशन बनेंगे

जे टी न्यूज़ , गया : 24वीं पासिंग आउट परेड अफसर प्रशिक्षण अकादमी, गया में आयोजित की जाएगी, जिसके दौरान टेक्निकल इंट्री स्कीम टीईएस-42 के अधिकारी कैडेट एवं स्पेशल कमीशन अफसर एससीओ – 51को अधिकारी के रूप में भारतीय सेना में कमीशन दिया जाएगा।

एडमिरल आर हरि कुमार, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी, नौसेना स्टाफ के प्रमुख इस मनोरम अवसर के समीक्षा अधिकारी रहेंगे। अत्यधिक सुशोभित, अनुभवी और निपुण एडमिरल अधिकारी 61वें कोर्स राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, पुणे के पूर्व छात्र हैं। उन्हें 01 जनवरी 1983 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था और उन्होंने गनरी में विशेषज्ञता हासिल की है।उनकी फ्लैग नियुक्तियों में गोवा में नेवल वॉर कॉलेज के कमांडेंट, फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग वेस्टर्न फ्लीट, चीफ ऑफ स्टाफ वेस्टर्न नेवल कमांड, कंट्रोलर पर्सनेल सर्विसेज और आईएचक्यू एमओडी एन में कार्मिक प्रमुख शामिल हैं। नौसेना स्टाफ के प्रमुख का पदभार संभालने से पहले, एडमिरल पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ थे।

अकादमी ने विश्व स्तरीय सैन्य प्रशिक्षण संस्थान के अनुरूप इस कार्यक्रम को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई है और उन्हें आयोजित किया है। पासिंग की मुख्य बातें यह है कि आउट परेड में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह, मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले, पासिंग आउट परेड और पिपिंग समारोह शामिल होंगे।मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले में जिम्नास्टिक, माइक्रो-लाइट फ्लाइंग और एक्रोबेट्स, हॉर्स शो, डॉग शो और स्काई डाइविंग जैसे प्रदर्शन किये जाएंगे।अफसर कैडेटों के माता-पिता और गणमान्य व्यक्ति आयोजित समारोह पर उपस्थित होंगे। इसके अलावा, सैनिक स्कूल नालंदा के बच्चे, राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों और गया के विभिन्न उत्कृष्ट केंद्रों और स्कूलों के छात्रों को भारतीय सेना की संस्कृति से परिचित कराने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कार्यक्रमों का सीधा प्रसारण भी किया जाएगा और डिजिटल मीडिया पर व्यापक रूप से साझा किया जाएगा।

ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी गया को 18 जुलाई 2011 को सेना द्वारा तीसरी प्री-कमीशनिंग ट्रेनिंग एकेडमी के रूप में स्थापित किया गया था। ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, गया के प्रतीक चिन्ह की पृष्ठभूमि में दो रंग हैं।ऊपरी आधा हिस्सा फ्रेंच ग्रे है जो ताकत और सहनशीलता को दर्शाता है और निचला आधा लाल रंग परम बलिदान का प्रतीक है। ‘धर्मचक्र’ के साथ दो क्रॉस तलवारें अकादमी प्रतीक चिन्ह बनाती हैं। नीचे स्क्रॉल पर अकादमी का आदर्श वाक्य देवनागरी में ‘शौर्य ज्ञान संकल्प’ अंकित है।अकादमी के सभी अधिकारी, कर्मचारी और अधिकारी कैडेट भारतीय सेना के लिए भावी सैन्य नेताओं को तैयार करने की दिशा में काम करते हैं। अकादमी ने जुलाई 2023 में अपनी स्थापना के 13 साल पूरे किए और अब यह भारतीय रक्षा बलों का एक उच्च प्रतिष्ठित संस्थान है‌

Pallawi kumari

Related Articles

Back to top button