जिला अन्तर्गत 51 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा

जिला अन्तर्गत 51 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा

जे टी न्यूज़

समस्तीपुर:

1. बिहार लोक सेवा आयोग, पटना द्वारा आयोजित 67वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा (जो एकल विषय सामान्य अध्ययन की 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की परीक्षा है) दिनांक 30.09.2022 (शुक्रवार) को एकल पाली में (12.00 बजे मध्या0 से 02.00 बजे अपराह्न तक) समस्तीपुर जिला अन्तर्गत 51 परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी।

 

2. परीक्षा के सफल संचालन के लिए श्री अखिलेश कुमार सिंह, उप विकास आयुक्त, समस्तीपुर, मो0- 9431818367 को सहायक संयोजक-सह-नोडल पदाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया जाता है, जो परीक्षा संचालन में परीक्षा संयोजक को सहायता करेंगे।

3. बैठने की व्यवस्था:- परीक्षा प्रारम्भ होने के एक दिन पूर्व उम्मीदवारों के बैठने की योजना एवं अन्य सभी व्यवस्था पूर्ण करने के लिए परीक्षा केन्द्र से संबंधित उपस्थित पत्रक-सह-प्रवेश पत्र (कार्यालय प्रति) केन्द्राधीक्षकों को दिनांक 28.09.2022 को उपलब्ध कराना आवश्यक है। केन्द्राधीक्षक आयोग द्वारा उपलब्ध करायी गयी उपस्थित पत्रक-सह-प्रवेश पत्र (कार्यालय प्रति) के अनुसार बैठने की व्यवस्था करेंगे। इसे जिला शिक्षा पदाधिकारी, समस्तीपुर सुनिश्चित करायेंगे।

 

4. परीक्षा केन्द्र में परीक्षार्थियों का प्रवेश:- इस परीक्षा से सम्बद्ध सभी उम्मीदवार अपना प्रवेश पत्र आयोग के वेवसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और वैसे प्रवेश पत्र परीक्षा में बैठने के लिए मान्य होंगे।

 

5. किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा कक्ष में कैलकुलेटर, मोबाईल, ब्लूटूथ, वाई फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर,Wrist Watch  (सामान्य/Smart) इत्यादि जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामग्री तथा Whitener, eraser एवं Blade जैसी सामग्री ले जाने की अनुमति किसी भी स्थिति में नहीं दी जायगी।

 

6. स्पष्ट किया जाता है कि परीक्षा प्रारम्भ होने के एक घंटा पहले यथा- 11.00 बजे पूर्वाह्न के बाद किसी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन में प्रवेश नहीं करने दिया जायगा तथा परीक्षा अवधि के समाप्ति के पूर्व किसी परीक्षार्थी को परीक्षा भवन छोड़ने की अनुमति नहीं दी जायगी, चाहे उसे अपनी उत्तर पत्रक वीक्षक के पास जमा ही क्यों न कर दी हो।

7. आयोग से प्राप्त निदेश के आलोक में दो परीक्षा केन्द्रों पर एक जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

 

8. प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के लिए आवश्यकतानुसार स्टैटिक दंडाधिकारी / पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

 

9 . परीक्षा संचालन में संलग्न वीक्षकों तथा केन्द्राधीक्षक को भी किसी भी परिस्थिति में परीक्षा कक्ष में मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही वीक्षक एवं परीक्षा कार्य में संलग्न सभी कर्मियों को परीक्षा केन्द्र परिसर में मोबाइल फोन के साथ प्रवेश वर्जित है।

 

10. बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम, 1981 बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं पर लागू है। यदि कोई उम्मीदवार इस अधिनियम के किसी उपबन्ध का उल्लंघन करते हुए पाया जाता है, तो नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

 

11. आयोग द्वारा उक्त परीक्षा की सूचिता बनाये रखने के लिए मोबाइल जैमर की व्यवस्था प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में की जानी है।

 

12. अनुमंडल पदाधिकारी, समस्तीपुर, रोसड़ा एवं दलसिंहसराय एक-एक नियंत्रण कक्ष की स्थापना अनुमंडल कार्यालय, समस्तीपुर में दूरभाष सं0- 06274-222099, अनुमंडल कार्यालय, रोसड़ा में दूरभाष सं0- 06275-222244, अनुमंडल कार्यालय, दलसिंहसराय में दूरभाष सं0- 06278-295211 पर करेंगे तथा नियंत्रण कक्ष में पदाधिकारी/ कर्मियों की प्रतिनियुक्ति अपने स्तर से सुनिश्चित करायेंगे।

 

13. उक्त परीक्षा की सूचिता बनाये रखने के लिए मोबाइल जैमर की व्यवस्था प्रत्येक परीक्षा केन्द्र में की जानी है।

 

14. वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने आवेदन में अपनी पहचान हेतु आधार कार्ड दिया है उन्हे परीक्षा केंद्र में अनिवार्य रूप से आधार कार्ड लाना होगा अन्यथा परीक्षा में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

 

15. जिन अभ्यर्थीयों ने आवेदन में अपनी पहचान हेतु आधार कार्ड नहीं दिया है उनके लिए भी यह श्रेयष्कर होगा कि यथासंभव आधार कार्ड भी लायें।

 

16. परीक्षा समाप्ति के बाद अभ्यर्थी के समक्ष ही उनका ओ0एम0आर0 शीट परीक्षा कक्ष में ही सील किया जायेगा। इसके बाद ही अभ्यर्थी को परीक्षा कक्ष छोड़ने की अनुमति दी जाय।

Related Articles

Back to top button